Ratan Tata Cheapest EV Cars : रतन टाटा देंगे एक लाख गरीबों को सस्ती Electric Car, जानिए इनके प्लान के बारे में!

6 Min Read

Ratan Tata Cheapest EV Cars : आपने रतन टाटा के बारे में तो सुना ही होगाl जोकि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक हैl रतन टाटा हमेशा ही गरीबों की मदद करने से पीछे नहीं हटते हैंl  रतन टाटा ने गरीब व्यक्तियों की समस्या को देखते हुए अपनी टाटा कंपनी की इलेक्ट्रिक गाड़ी बनवाकर लॉन्च करने की योजना बनाई हुई है! उनका कहना है कि वह इसी महीने के अंदर नेक्शन, टिगोर, टियागो, के इलेक्ट्रिक मॉडल को भारतीय बाजार में उतारेंगे! 

इसके साथ टाटा मोटर्स ने जनवरी में सबसे पॉपुलर टॉप सेलिंग  Tata Punch को भी बाजार में लॉन्च कर दिया हैl जिसे ग्राहकों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है! टाटा मोटर्स कंपनी यह चाहती है कि प्रत्येक प्रोडक्ट को एक नए सेगमेंट मिले, जिससे कि सभी ग्राहकों को इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने का मौका मिले! इसीलिए रतन टाटा ने यह फैसला किया है वह 1 साल के अंदर एक लाख गरीबों को सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ी देंगे जिसके पीछे रतन टाटा का यह है प्लान!

Ratan Tata Cheapest EV Cars
Ratan Tata Cheapest EV Cars

Ratan Tata Cheapest EV Cars : सबसे पहले टाटा कंपनी ने किया नेक्सन इलेक्ट्रिक को लॉन्च

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि शैलेश चंद्र ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमारा दृष्टिकोण यह है कि सभी उत्पादन को एक नए सेगमेंट बनाया जाए, ऐसा इसलिए क्योंकि इससे अनेक ग्राहक को इलेक्ट्रिक गाड़ी अपनाने का अवसर मिलेगा! इसीलिए गरीब ग्राहक को के लिए हम सबसे पहले एक नेक्सन इलेक्ट्रिक गाड़ी लेकर आए हैं!

शैलेश चंद्र ने यह भी कहा कि पहले इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की कीमतें बहुत ज्यादा होती थी l जिसकी वजह से हम गाड़ी को सस्ता नहीं बेच सकते थे। लेकिन जैसे ही बैटरी की कीमतें थोड़ी कम हुई तो हमने सबसे पहले नेक्सन की रेंज बढ़ाने का पहला कदम उठाया। उसके बाद जैसे-जैसे बैटरी की कीमतें और कम हुई, तो हमने सबसे किफायती गाड़ियां लॉन्च किया। जिसमे की सबसे कम कीमत वाली टियागो, इलेक्ट्रिक गाड़ी शामिल है।

Ratan Tata Cheapest EV Cars

नेक्सन के बाद टाटा कंपनी ने की टाटा Punch को लॉन्च

शैलेश चंद्र ने यह भी कहा कि नेक्सन और टियागो के बाद हमने पंच इलेक्ट्रिक गाड़ी को बाजार में लेकर लाया है। हम इन मॉडलों के जरिए अपने ग्राहकों को विभिन्न बॉडी स्टाइल में बेहतरीन ऑप्शन प्रदान करने वाले हैं, उन्होंने कहा कि अभी तक हमने अपने देश के ग्राहकों को सबसे अधिक पॉपुलर सब कंपैक्ट सेगमेंट में एक सेडान ,एक हॅचबेक और इसके साथ दो एसयूबी दी है, और साथ में हम अलग-अलग कार में अलग-अलग बॉडी स्टाइल भी ग्राहकों को दे रहे हैं। 

हमने 400 से अधिक किमी की रेंज भी गाड़ी में दी है क्योंकि हमारा प्रयास यही है कि हर नई लांच इलेक्ट्रिक वाहन की मात्रा बढ़ाने के लिए अलग फर्क पड़े, और डिमांड में कभी कमी ना हो। इसीलिए जब टाटा मोटर्स कंपनी ने टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाजार में उतरा तो ग्राहकों ने इस गाड़ी को बहुत ही ज्यादा पसंद किया है।

Ratan Tata Cheapest EV Cars

रतन टाटा का है 1 साल में 1 लाख इलेक्ट्रिक कार बेचने का लक्ष्य

रतन टाटा का कहना है कि उनका यह लक्ष्य है कि वह 1 साल के अंदर अपने ग्राहकों को एक लाख इलेक्ट्रिक कार सस्ती बेचना चाहते हैं। लेकिन उनका यह भी कहना है कि हो सकता है, 2024 साल में हो सकता है कि हम सिर्फ 70000 और 80000 इलेक्ट्रिक कारों को बेचने में कामयाब हों! लेकिन हमारा लक्ष्य यह है कि 2025 तक हम 1 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ी को बाजार में लॉन्च करेंगे। 

इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा है कि जिन शहरों के बारे में हमने सोचा था कि वह इलेक्ट्रिक वाहन को अपनाए। तो वह लोग हमारी अपेक्षाओं पर खड़े नहीं उतरे। क्योंकि कुछ राज्य में नीतियां हमारी अपेक्षा के अनुरोध नहीं रही! इन सभी कारणों ने एक लाख लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए । लेकिन अब ग्राहकों से हमारा यह अनुरोध है कि वह हमारे इस लक्ष्य को पूरा होने में साथ दे!

9 लाख से 25 लाख रुपए तक की कीमत पर होगी इलेक्ट्रिक कारें

शैलेश चंदा ने यह भी कहा कि भविष्य में भी हमारा सस्ती इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में उतारने का प्रयास हमेशा ही जारी रहेगा! जहां तक इनकी कीमतें की बात करें तो हम इन इलेक्ट्रिक कारों को 8.5 लाख रुपए से 25 लाख रुपए की मूल्य सीमा के अंदर ही रखेंगे। जिनमें से एक लाख ग्राहकों को ₹100000 सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ी ग्राहकों को दी जाएगी!

ये भी पढ़े : Nissan Magnite Amazing features : Creta को टक्कर देने आ गई है, Nissan Magnite , जबरदस्त गाड़ी, Features को जानकर हो रहे हैं सभी हैरान!

ये भी पढ़े : Tata Nano Upcoming With Branded Features : सॉलिड इंजन और ब्रांडेड फीचर्स के साथ लांच होने वाला है

Share This Article
2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version