Electric Vehicle खरीद रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान,नहीं तो आपको पछताना पड़ सकता है

5 Min Read

Electric Vehicle : भारत सरकार के द्वारा पेट्रोल की कीमत को नियंत्रित करने के लिए अलग-अलग नीतियां तो बनाए जा रही हैl लेकिन फिर भी पेट्रोल के दाम में कमी नहीं आ रही है। अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाह रहे हैं, तो आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से पहले कुछ बातों के बारे में जानना जरूरी होगा। अक्सर हम आधी अधूरी जानकारी के आधार पर इलेक्ट्रिक साइकिल खरीद लेते हैं और बाद में फिर हम पछताते हैं।

अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाह रहे हैं, तो हम आपको जो बातें बता रहे हैं उनका ध्यान रखें। इलेक्ट्रिक व्हीकल के फायदे तो है, ही। लेकिन कुछ बिंदु ऐसे भी है जिनके कारण आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के कारण मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। चलिए इस पोस्ट के माध्यम से एक-एक करके पूरी जानकारी विस्तार से जान लेते हैं।

Electric Vehicle

Electric Vehicle खरीद रहे हैं,तो यह बातें जरूर नोट कर ले

Electric Vehicle Charging Station की कमी

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Electric Vehicle खरीदना फायदेमंद तो होता ही है। क्योंकि कम खर्चे पर आप ज्यादा किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको यह जानकारी है कि भारत में बहुत कम जगह पर Electric Vehicle चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध है। यानी कि आप Electric Vehicle तो ले लेंगे लेकिन उसे चार्ज करना सबसे बड़ा बड़ी चुनौती है। भारत में कहीं-कहीं जगह पर ही चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध है। जहां से आप अपने Electric Vehicle को चार्ज कर सकते हैं। 

अब ऐसे में अगर आप किसी लंबे रूट पर जा रहे हैं और आपकी Electric Vehicle में चार्जिंग खत्म हो जाए,तो आप चार्ज कैसे करेंगे। अगर चार्ज नहीं करेंगे, तो आप बीच रोड में ही खड़े रह जाएंगे। इसलिए इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से पहले इस बातों का ध्यान अवश्य रखें। अगर आपके आसपास अधिक चार्जिंग स्टेशन है, तभी इसे खरीदे।

बैटरी रिप्लेस का खर्चा ज्यादा आता है

Electric Vehicle में अगर बैटरी अच्छी मिल जाए तो 3 से 4 सालों तक तो कोई खर्चा नहीं आता है। लेकिन कई Electric Vehicle ऐसी होती है, जिसमें बैटरी की 3 साल की वारंटी तो दी जाती है। लेकिन बैटरी की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है। उसमें प्रॉब्लम देखने को मिलती है।

अगर आपकी व्हीकल की बैटरी खराब हो जाती है, तो 60 से 70% तक खर्च आपको करना पड़ सकता है। यानी कि अगर बैटरी की कीमत ₹10000 है, तो 6 से 7000 रुपए तो आपको बैटरी को ठीक करवाने के लिए या फिर मेंटेनेंस के लिए ही लग जाएंगे। इसीलिए Electric Vehicle खरीदने से पहले इस बात का भी ध्यान रखें। तभी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदे। जिसमें आपको बैटरी अच्छी मिल रही है या फिर बैटरी का बैकअप बढ़िया है।

सेफ्टी फीचर के बारे में भी सोचें

Electric Vehicle आप कोई भी खरीदे आज के समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लोग पसंद तो कर रहे हैं। लेकिन बहुत जगह ऐसी भी है, जहां पर इलेक्ट्रिक व्हीकल के कारण बड़े हादसे हो चुके हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल में बैटरी के कारण आग लगने के मामले बहुत ज्यादा हो चुके हैं। इसीलिए अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल ले रहे हैं और आप सोच रहे हैं कि क्या इलेक्ट्रिक व्हीकल लेना सही होगा। सेफ्टी फीचर्स इसमें है। तो थोड़ा इस बात का ध्यान जरूर रखें।Electric Vehicle में हादसा होने के चांसेस ज्यादा है। सेफ्टी के लिहाज से इलेक्ट्रिक व्हीकल ठीक नहीं है।

उम्मीद करते हैं कि आपको सभी जानकारी समझ में आ गई होगी। हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से, इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने से पहले किन-किन बातों का आपको ध्यान रखना है, उसके बारे में जानकारी दी है। इस पोस्ट को अन्य लोगों के साथ में शेयर करें ताकि जो भी कोई इलेक्ट्रिक साइकिल खरीद रहा है, उसे भी इस बारे में जानकारी मिल जाए।

ये भी पढ़े : AMO Jaunty Pro Electric Scooter में 2.4 kWh Battery , 249 वाट की मोटर

ये भी पढ़े : BYD Seal Electric Car : 700 Km से ज्यादा रेंज,180 km टॉप स्पीड पर होगी लॉन्च

Share This Article
2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version