Gold Insurance एक बार करवा कर, सालों साल फायदा ले

Amrendra Pandey
8 Min Read

Gold Insurance : दोस्तों वैसे तो आपने अपनी जिंदगी में एक से एक कीमती चीज खरीदी होगीl सभी कीमती चीजों में गोल्ड का नाम भी आता है। गोल्ड के दाम आज के समय में काफी ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं। इसीलिए बहुत लोग आज के समय में ऐसे है, जो गोल्ड में इन्वेस्टमेंट करते हैंl यानी कि उन्हें पता है कि आने वाले 2 से 5 सालों के अंदर अंदर गोल्ड का प्राइस डबल ट्रिपल तो होने वाला हैl इसलिए  पहले से ही गोल्ड में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैंl बहुत लोग ऐसे होते हैं, जो अपनी शॉप के लिए गोल्ड को खरीद रहे हैं। 

चाहे आप अपने घर में सोने की एक छोटी सी चीज ही क्यों ना लेकर आए, सबको गोल्ड का सामान प्यार होता है और वह उसकी सुरक्षा के लिए हमेशा ध्यान रखते हैं। अगर आपके घर में भी गोल्ड है, तो आपको गोल्ड का इंश्योरेंस करवाना चाहिए। आप सोच रहे होंगे की शरीर का स्वास्थ्य इंश्योरेंस तो सुना है। बाइक या वाहन इंश्योरेंस भी सुना है। तो यह गोल्ड इंश्योरेंस क्या है । दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से गोल्ड इंश्योरेंस के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं। पूरी जानकारी के लिए अंत तक पोस्ट में जरूर बन रहे।

Gold Insurance

Gold Insurance Kya Hota Hai ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिस प्रकार से हम अपने शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस करवाते हैं, ताकि कोई भी बीमारी अगर हमारे शरीर को लग जाए, तो इंश्योरेंस कंपनी से हम पैसा ले सकते हैं।

इसी प्रकार से Gold Insurance भी होता है। दरअसल गोल्ड इंश्योरेंस प्लेन के अंतर्गत हम अपने Gold Insurance करवाते हैं। गोल्ड इंश्योरेंस प्लान प्लान ऐसा होता हैं, जिसमें हम अपने गोल्ड को प्रकृति आपदा से बचने के लिए इंश्योरेंस करवाते हैं।

कुछ इंश्योरेंस प्लान ऐसी होते है, जिसमें गोल्ड की चोरी और अन्य आपदा को कवर किया जाता है। आप अपने हिसाब से किसी भी गोल्ड इंश्योरेंस प्लान को चुन सकते हैं। आप जिस भी खतरे से अपने गोल्ड को बचाने के लिए इंश्योरेंस प्लान चुनेंगे, आपको बेनिफिट उसी का ही मिलेगा। यदि आप चोरी का गोल्ड इंश्योरेंस करवा लेते हैं और आपका गोल्ड चोरी हो जाता है, तो आपको गोल्ड इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा।

Gold Insurance क्यों जरूरी है ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Gold Insurance करवाना हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। लेकिन बहुत लोग ऐसे होते हैं, जो गोल्ड का इंश्योरेंस नहीं करवाते हैं और फिर बाद में जब उनका गोल्ड चोरी हो जाता है या फिर गोल्ड का नुकसान हो जाता है, तो फिर बाद में रोते हैं। हम आपको गोल्ड इंश्योरेंस प्लान हमारे लिए क्यों जरूरी है। इसके बारे में डिटेल से जानकारी दे रहे हैं।

दोस्तों समय का क्या भरोसा कब आपके घर में चोरी हो जाए। यह कोई नहीं कह सकता है। अगर आपके घर में काफी सारा गोल्ड रखा हुआ है, तो आपको उसका इंश्योरेंस करवाना चाहिए l बहुत बार ऐसा होता है कि  वह अन्य लोगों को आपके घर में रखे हुए गोल्ड के बारे में जानकारी मिल जाती है। 

Gold Insurance

वह आपके घर में गोल्ड की चोरी कर लेते हैं। जिसके कारण आपने जो कई सालों से गोल्ड जमा करके रखा होता है, वह कोई और उड़ा कर ले जाते हैं और आपके पास कोई ऑप्शन नहीं बचता। अगर आप के घर में ज्यादा गोलड है और आपको डर है कि कहीं कोई चोर आ जाए। तो आप को इस केस में Gold Insurance करवा लेना चाहिए ।

दोस्त बहुत बार ऐसा भी होता है कि हमारे घर में आग लगने का डर रहता है। एकदम से क्या मुसीबत सामने आ जाए। कोई कुछ नहीं कह सकता है। इसीलिए अगर आप के घर में आग लगने से सोने के नुकसान से संबंधित इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं, तो आपको आग से अपने गोल्ड को बचाना है। तो आपको इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए ।

अगर आप इंश्योरेंस करवा लेंगे तो अगर घर में आपके आग लग जाती है और गोल्ड का नुकसान होता है, तो इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा क्लेम अमाउंट आपको दी जाएगी। दोस्तों कई बार ऐसा होता है की प्रकृति आपदा जैसे की बाढ़ या भूकंप आदि आ जाता है।

अगर आपका घर ऐसे एरिया में है, जहां पर भूकंप काफी ज्यादा आता है या फिर बाढ़ के चांसेस काफी ज्यादा है। तो ऐसे में आपको उस इंश्योरेंस प्लान को चुनना चाहिए, जिसमें बाढ़ और भूकंप से गोल्ड के नुकसान को कवर किया जाता है। अगर आपके घर में बाढ़ आती है, भूकंप आता है और आपका गोल्ड का नुकसान होता है। तो इंश्योरेंस कंपनी इस नुकसान को कवर करेगी। इसीलिए आपको गोल्ड इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए।

Which Gold Insurance Plan Is Best ?

दोस्तों जैसे कि हम जानते हैं कि विभिन्न प्रकार की प्राइवेट और सरकारी कंपनियां आज के समय में मार्केट में उपलब्ध है, जो गोल्ड इंश्योरेंस देती है। अगर ऐसे में आपने Gold Insurance नहीं करवाया है, तो आपको करवाना चाहिए। सबसे बड़ा सवाल अब यह उठता है कि हमें कौन सा गोल्ड इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए। हम काफी ज्यादा कंफ्यूज हो जाते हैं। हम आप को इस पोस्ट के माध्यम से तीन ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिससे आप बेस्ट इंश्योरेंस प्लान चुन सकते हैं।

दोस्तों जैसे ही आप Gold Insurance प्लान लेंगे, तो उससे कुछ समय पहले आप पूरी मार्केट का एनालिसिस करें। आप पांच बेस्ट कंपनियां देखें, जो गोल्ड इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध करवाती है। उन पांचो कंपनी का प्रीवियस ईयर रिकॉर्ड चेक करें कि कंपनी ने कितनी क्लेम दिया है और कंपनी की वैल्यू कितनी है या फिर कंपनी अपने इंश्योरेंस धारक को कितना बेनिफिट देती है। आप उनमें से एक कंपनी का चुनाव करें। 

Gold Insurance

कंपनी का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जिस कंपनी से आप Gold Insurance करवा रहे हैं, उसका प्लान दूसरी कंपनी की तुलना में कितना महंगा या सस्ता है। आप जब भी कोई प्लान लोगे, तो उसमें आप इस बात का ध्यान रखें कि गोल्ड के नुकसान को चोरी से हुए गोल्ड नुकसान , प्रकृति आपदा से हुए गोल्ड नुकसान को या अन्य कोई भी तरीका है, जिससे गोल्ड का नुकसान हो सकता है। 

उन सभी तरीकों को अपने प्लान में चुनना होगा। थोड़े से पैसे तो आप एक बार ज्यादा खर्च करेंगे। लेकिन एक बार पैसा खर्च करके आप टेंशन फ्री हो जाएंगे । आप को ऐसा ही प्लान चुनना है, जो सस्ता हो। जिसमें आपको ज्यादा फीचर्स मिल रहे हैं और जो कंपनी मार्केट में बेस्ट हो।

Insurance New Rules लागू होने से होंगे बड़े बदलाव, यहां से जाने पूरी जानकारी

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *