Money Back Plan में करें निवेश और बच्चों के भविष्य की टेंशन छोड़ दें

Amrendra Pandey
8 Min Read

Money Back Plan : दोस्तों आप सभी यह बात तो जानते ही हैं कि अगर हम अपना इंश्योरेंस करवा रहे हैं, तो जितना इंश्योरेंस करवाना हमारे लिए जरूरी है, उतना इंश्योरेंस हमारे बच्चों के लिए भी हैl हमें अपने इंश्योरेंस के साथ-साथ अपने बच्चों का इंश्योरेंस भी करवाना चाहिए। क्योंकि बच्चे की जिंदगी तो शुरू हुई है और जब शुरुआत में ही हम उनके लिए इंश्योरेंस करवा देते हैं, तो फ्यूचर में बच्चों के भविष्य के टेंशन हमें लेनी नहीं पड़ेगी।

क्योंकि बच्चों की शिक्षा, शादी और अन्य खर्चो के लिए हम इंश्योरेंस में इन्वेस्ट कर चुके होते हैं। अगर आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं या फिर आपके कभी ना कभी तो बच्चे होंगे ही, आप इंश्योरेंस प्लान को करवा सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Money Back Plan के बारे में जानकारी देने वाले हैं। Money Back Plan काफी ज्यादा महत्वपूर्ण प्लान है। इसमें आपको बहुत कम पैसों में इन्वेस्टमेंट करनी होगी और आप लगभग 25 सालों में अपने बच्चों के लिए इतना पैसे इकट्ठा करके जाएंगे की टेंशन फ्री में अपनी लाइफ जी सकेंगे। चलिए बिना किसी देरी के Money Back Plan के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जान लेते हैं।

Money Back Plan

Money Back Plan क्या है?

दोस्तों Money Back Plan बच्चों के लिए शुरू हुआ एक इंश्योरेंस प्लान है‌। Money Back Plan के अंतर्गत आप अपनी लड़की या फिर लड़का हो, सभी के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। अगर आपके बच्चे की आयु 12 वर्ष तक है, तो आप इस योजना में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। Money Back Plan के अंतर्गत आपको हर महीने कुछ राशि जमा करनी होगी और मेच्योरिटी पीरियड के पश्चात आपको उस राशि का बेनिफिट मिलेगा।

यानी वह राशि आप अपने बच्चों के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे। आप अपने हिसाब से इसमें पैसा जमा कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि इस पॉलिसी प्लान के अंतर्गत आपको हर महीने लगभग 835 अगर जमा करते हैं, तो मेच्योरिटी पीरियड के वक्त काफी ज्यादा पैसा आपको मिल जाएगा। चलिए आगे हम आपको इस पॉलिसी के लाभ के बारे में भी जानकारी दे देते हैं।

Money Back Plan Important Points

दोस्तों Money Back Plan एक इंश्योरेंस प्लान है, जो मां-बाप के द्वारा अपने बच्चों के लिए करवाया जाता हैl अगर आप भी कोई इंश्योरेंस प्लान करवाना चाहते हैं, तो उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के पश्चात ही आवेदन करें। मनी बैक प्लान के अंतर्गत आपको हर महीने लगभग ₹800 के आसपास देने होंगे। अगर आपके बच्चे की आयु 13 12 वर्ष तक है, तो उसे इस योजना के अंतर्गत आवेदन का मौका दिया जाएगा।

आपको इस योजना के अंतर्गत लगभग 25 साल तक पैसा जमा करना होगा और 25 साल जैसे ही पूरे होंगे, तो यह पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी। बहुत लोग ऐसे होते हैं, जो अपने बच्चों के लिए इंश्योरेंस तो करवा लेते हैं, लेकिन उन्हें यही नहीं पता होता कि हमारी पॉलिसी की मेच्योरिटी डेट कब है। इस योजना के अंतर्गत पूरे 25 साल होने पर यह पॉलिसी में मचओर हो जाएगी।

Money Back Plan

दोस्तों इस पॉलिसी खास बात यह है कि अगर प्रपोज की इसमें डेथ हो जाती है, तो पूरी प्रीमियम राशि को माफ कर दिया जाता है और बेनिफिशियरी को लाभ दिया जाता है।

मनी बैक प्लान के अंतर्गत करेंगे Maturity में आपको उतना ही पैसा मिल जाएगा। आप हमें यह जानकारी मिली है कि इस इंश्योरेंस प्लान में रिटर्न काफी बढ़िया दी जा रही है। इसलिए लोगों के द्वारा इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत काफी इन्वेस्टमेंट की गई है।

इस प्रकार से मिलेगा पैसा

दोस्तों Money Back Plan एक काफी गजब की योजना है। इस योजना के अंतर्गत जब आप लगभग 25 सालों तक पैसा इनवेस्ट करेंगे, तो आपके बच्चे को फायदा मिलेगा। जब आपके बच्चे की आयु 18 वर्ष हो जाएगी, तो उसे 20% अमाउंट निकालने का हक होगा। यानी कि जितने भी इंश्योरेंस की आपकी मनी होगी उसका 20% बच्चा निकल सकता है।

जब आपके बच्चे के लिए 20 वर्ष पूरी हो जाएगी, तो वह अगली 20% राशि को निकाल सकेगा। ऐसे ही जब आपके बच्चे की आयु 22 वर्ष हो जाएगी, तो वह अगले 20% राशि को आसानी से निकाल सकता है। ऐसा इस प्लान में इसलिए किया गया क्योंकि हो सकता है कभी-कभी बच्चों को पैसों की आवश्यकता जल्दी होती है। इसलिए इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा मेच्योरिटी डेट से पहले भी कुछ पैसा निकालने की यहां पर परमिशन दी गई है।

इनकम टैक्स में भी मिलेगी छूट

दोस्तों अगर आपके द्वारा मनी बैक प्लान के अंतर्गत इन्वेस्टमेंट की जा रही है, तो इसका एक फायदा यह भी होगा कि आपको इनकम टैक्स की धारा 80c के तहत इनकम टैक्स में छूट भी मिलने वाली है‌। अगर आप टैक्स भरते हैं, तो आप यहां पर यह दिखा सकते हैं कि आपने अपने बच्चों के लिए इंश्योरेंस प्लान चुनाव हुआ है और इस इंश्योरेंस प्लान चुनने के कारण आपको वहां पर टैक्स में भी कुछ जीत जरूर दी जाएगी।

Money Back Plan

Money Back Plan में कैसे इन्वेस्ट करें

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे बहुत सारी इंश्योरेंस कंपनियां इस प्लान को दे रही है। आप अपने हिसाब से किसी भी कंपनी से इंश्योरेंस प्लान को खरीद सकते हैं। एक बात का आपको ध्यान रहे कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी माध्यम से Money Back Plan को ले सकते हैं।

लेकिन हम आपके सजेशन देंगे कि आप पहले इंश्योरेंस दफ्तर में जाए और वहां पर जाकर आप Money Back Plan के बारे में जानकारी प्राप्त करें। अगर आपको यह प्लान पसंद आ रहा है, तो आप निश्चिंत होकर इस प्लान को खरीदें। इस प्लान में आपको जो बेनिफिट मिल रहे है, वह शायद आपको अन्य में मिले।

ऑनलाइन फ्रॉड होने से बचें

आज के समय में बहुत सारी इंश्योरेंस कंपनियां है, जो हमें बहुत बढ़िया प्लान उपलब्ध करवाती हैं। लेकिन फ्रॉड भी आजकल बहुत ज्यादा हो रहे हैं। ऐसा ना हो कि आप ऑनलाइन कोई एडवर्टाइजमेंट देख ले और ऑनलाइन ही किसी वेबसाइट पर जाकर आप इंश्योरेंस करवा ले। अगर आप ऐसी गलती कर रहे हैं, अगर आप ऐसा काम करेंगे तो यह आपके जीवन की सबसे बड़ी गलती हो सकती है।

क्योंकि आज के समय में बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध हो चुकी है, जो फ्रॉड होती है। वह लोगों को लाखों का चूना लगा देती हैं। इस बात का ध्यान रखें। आप अगर इंश्योरेंस कर रहे हैं, तो पहले यह भी देखने की प्लेटफार्म क्या है। कोई नया प्लेटफार्म तो नहीं है, कोई फ्रॉड तो आपके साथ नहीं हो रहा है। पूरी जानकारी के बाद ही प्रीमियम का भुगतान करें।

Bima Vistaar : Single Policy में हेल्थ और प्रॉपर्टी इंश्योरेंस भी होगा कवर, शानदार अवसर

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *