अपने बच्चों के लिए आज ही LIC Jeevan Tarun Plan खरीदें, बच्चों के भविष्य की टेंशन को दूर करें

Amrendra Pandey
7 Min Read

LIC Jeevan Tarun Plan : दोस्तों आजकल महंगाई का दूर चल रहा है। इस महंगाई के जमाने में जहां हमें खुद के लिए पॉलिसी करवानी चाहिए। ऐसे में अपने साथ-साथ बच्चों की पॉलिसी भी करवाना जरूरी है। क्योंकि बच्चों की पढ़ाई और पालन पोषण में कमी ना आए, इसके लिए पॉलिसी महत्वपूर्ण होती है। अगर आप शादीशुदा हैं या फिर आपके घर में बच्चे हैं, तो आपको उन बच्चों के लिए पॉलिसी को जरूर करवाना चाहिए।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से जीवन तरुण पॉलिसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं। यह तरुण पॉलिसी सच में आपके बच्चों के लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी होगी। क्योंकि इस पॉलिसी में आपको एक से एक फायदे मिलने वाले हैं। इस पॉलिसी को करवा कर आपको अपने बच्चों की भविष्य की टेंशन ही नहीं लेनी होगी ।

चलिए इस पोस्ट के माध्यम से LIC Jeevan Tarun Plan के बारे में पूरी जानकारी जैसे कि यह पॉलिसी क्या है, इसका बेनिफिट कैसे मिलेगा और पॉलिसी से जुड़ी सारी जानकारी जान लेते हैं।

LIC Jeevan Tarun Plan

LIC Jeevan Tarun Plan क्या है?

दोस्तों दरअसल यह पॉलिसी बच्चों के लिए होती है। हम अक्सर अपनी पालिसी तो करवा लेते हैं, लेकिन अपने बच्चों के लिए कुछ नहीं सोचते हैं। जिसके कारण हमें उनकी स्टडी में या फिर शादी विवाह में बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ जाता है। बहुत बार पैसों की तंगी के कारण बच्चों की पढ़ाई के बीच में ही रुक जाती है या फिर शादी विवाह के कार्य भी नहीं हो पाते हैं।

बच्चों के भविष्य और शादी के लिए ही मुख्य रूप से इस योजना को बनाया गया है। इस पॉलिसी प्लान के अंतर्गत पेरेंट्स को काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। इस पॉलिसी में मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए कर सकते हैं। जीवन तरुण प्लान एक सेविंग प्लान है। यह नॉन लिक्विड पार्टिसिपेटिंग और इंडिविजुअल सेविंग प्लान है।

इसके अंतर्गत कंपनी के द्वारा प्रोटेक्शन और सेविंग फीचर का लाभ दिया जाता है। बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसा जोड़ते समय मां-बाप को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और शादी में भी काफी खर्च हो जाता है। इसी समस्या को देखते ही यह ही कंपनी के द्वारा इस बेहतरीन इंश्योरेंस प्लान को तैयार किया गया है।

LIC Jeevan Tarun Plan से फायदा किसे मिलेगा?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी का फायदा अगर आप लेना चाहते हैं, तो कंपनी के द्वारा निर्धारित की गई पात्रता के आधार पर ही इन्वेस्टमेंट करनी होगी। जानकारी के मुताबिक जिस बच्चे के लिए आप पॉलिसी लेंगे उस बच्चों की उम्र कम से कम इन्वेस्टमेंट के समय 90 दिन से कम होनी चाहिए।

LIC Jeevan Tarun Plan
LIC Jeevan Tarun Plan

अगर आपके बच्चे की आयु 3 महीने से कम है, तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। जब आपके बच्चे की आयु 3 महीने की हो जाए, तो आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। जीवन तरुण पॉलिसी प्लान में इन्वेस्टमेंट करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 12 वर्ष निर्धारित की गई है। जब इस पॉलिसी को 25 वर्ष पूरे हो जाएंगे, तो 25 वर्ष के बाद यह पॉलिसी में Mature होगी और तभी इसका बेनिफिट मिलेगा।

LIC Jeevan Tarun Plan के लिए किस प्रकार निवेश करें?

अगर आप जीवन तरुण पॉलिसी में इन्वेस्ट करने का मन बना रहे हैं, तो आपको इसके बारे में पूरी नॉलेज होनी चाहिए। देखिए आप ने बहुत सारी योजनाएं देखी होगी जो मंथली या फिर महीने या फिर साल के आधार पर होती है। लेकिन जीवन तरुण पॉलिसी एक खास पॉलिसी प्लान है। यह फ्लैक्सिबल प्लान है।

इसमें आपको हर महीने के आधार पर, 3 महीने के आधार पर और 6 महीने या फिर साल के आधार पर पैसा जमा करने का मौका मिलता है। आप अपने हिसाब से कोई भी प्लान आप चुन सकते हैं। 

अगर आप हर महीने पैसा जमा करना चाहते हैं, तो आपको इसमें 15 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाएगा । यदि आप 3  महीने, 6 महीना या फिर साल के हिसाब से पैसा जमा करना चाहते हैं, तो आपको 30 दिन का ग्रेस पीरियड आपको इसमें मिलने वाला है।

LIC Jeevan Tarun Plan से हमें क्या फायदा मिलेगा?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की जीवन तरुण प्लान इंश्योरेंस प्लान काफी ज्यादा गजब का प्लान है। इसमें पेरेंट्स और बच्चों को काफी ज्यादा फायदा मिलता है। देखिए जैसे कि हमने आपको बताया कि 25 वर्ष जब इस पॉलिसी को शुरू करें हो जाएंगे, तो उसके बाद इस पॉलिसी की मैच्योरिटी होगी। 

यह एक फ्लैक्सिबल प्लान है। जब इस पॉलिसी की मैच्योरिटी होगी, तो उस समय डबल पैसा आपको मिलने वाला है। दोस्तों अगर आप ₹100 भी रोज के हिसाब से जमा करते हैं, तो 25 वर्ष में लगभग 15 लाख रुपए आपको मिल सकते हैं। चलिए हम आपको एक एग्जांपल के जरिए समझाते हैं। आप 20 वर्ष के लिए ₹2800 हर महीने का निवेश करते हैं, तो 25 वर्ष के बाद लगभग 15 लाख 66 हजार आपको मिलेंगे। जबकि हम इन्वेस्टमेंट देखे, तो आपकी इन्वेस्टमेंट सिर्फ 7.20 लाख रुपए की ही होगी।

ये भी पढ़े : New Electric Vehicle Policy , भारत में लांच हुई नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी

ये भी पढ़े : LIC Jeevan Umang Policy , 27 लाख से ज्यादा मिलेगा, जाने यहां से पूरा प्लान

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *