LIC Dhan Varsha Policy : एक बार पैसा दो, 93 लाख रुपए इंश्योरेंस के पाएं

Amrendra Pandey
6 Min Read

LIC Dhan Varsha Policy : देखा जाए तो आए दिन इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा एक से एक इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया जा रहे हैंl लेकिन कुछ इंश्योरेंस प्लेन ऐसे हैं, जिनके फायदे ज्यादा होते हैं । बहुत पॉलिसी तो ऐसी होती है,जिनमें आप सोच भी नहीं सकते हैं। इतना ज्यादा मुनाफा में मिल जाता है। वैसे तो मार्केट में बहुत सारी इंश्योरेंस अवेलेबल हैl लेकिन अगर कोई आपको ऐसी इंश्योरेंस के बारे में बताएं जिसमें कुछ Amount जमा करने पर आपको लगभग 1 करोड रुपए के आसपास मिलता हैl तो आप क्या उसमें इन्वेस्ट करना चाहेंगे।  

अगर आप सिर्फ एक बार राशि जमा करने के बाद 93 लाख रुपए तक का फायदा लेना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ेl आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से एलआईसी धन वर्षा पॉलिसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं् बताया जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत लाखों और करोड़ों लोग लाभ ले रहे हैं। क्योंकि लिक धन वर्षा योजना पॉलिसी धारक के लिए एक तूफान लेकर आई है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

LIC Dhan Varsha Policy

LIC Dhan Varsha Policy kya Hoti Hai ?

LIC Dhan Varsha Policy काफी महत्वपूर्ण इंश्योरेंस प्लान है। एलआईसी धन वर्षा योजना के अंतर्गत आपको इन्वेस्टमेंट करने के बहुत बढ़िया ऑप्शन दिए जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की धन वर्षा योजना के अंतर्गत आपको सिर्फ एक बार पैसे जमा करने होंगे।  एक बार पैसा जमा करने के पश्चात आपको इकट्ठे लगभग 93 लाख या फिर एक करोड रुपए तक का फायदा मिल सकता है ।एलआईसी धन वर्षा योजना के अंतर्गत आप अपने हिसाब से पैसे जमा कर सकते हैं। काफी सारे ऑप्शन यहां पर अवेलेबल है।

धन वर्षा पॉलिसी के अंतर्गत लाभ किसको मिलेगा?

अगर आप अभी LIC Dhan Varsha Policy का लाभ लेना चाहते हैं, तो नीचे बताई जा रही पात्रता को ध्यान से पढ़ें-

  • जैसे कि हमने आपको बताया है कि इस योजना के अंतर्गत जो भी कोई लाभ लेना चाहता है, तो कम से कम 10 साल 15 वर्ष के लिए इन्वेस्टमेंट करना होता है।तभी इस योजना का लाभ मिलता है।
  • अगर आप धन वर्षा पॉलिसी का लाभ लेना चाहते हैं, तो कम से कम आयु 8 वर्ष होनी चाहिए।
LIC Dhan Varsha Policy

LIC Dhan Varsha Policy में क्या लाभ मिलेगा?

LIC Dhan Varsha Policy के अंतर्गत अगर आप आवेदन करेंगे तो आपको इस प्लान के अंतर्गत बहुत ज्यादा लाभ मिलने लगेंगे धन वर्षा पॉलिसी के अंतर्गत मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं-

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि LIC Dhan Varsha Policy के अंतर्गत आपको दो तरीके से फायदा मिल सकता है। सबसे पहला तरीका तो यह है कि इस योजना के अंतर्गत जमा की गई प्रीमियम राशि पर 1.25 गुणा रिटर्न दी जाती है ।

इसके अलावा इस इंश्योरेंस प्लान में दूसरा ऑप्शन यह है कि आपका लगभग 10 गुना रिस्क कवर भी किया जाता है ।
दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर पुलिस धारक की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में पुलिस धारक के द्वारा बनाए गए नॉमिनी को एक करोड रुपए तक का बेनिफिट मिल सकता है।
दोस्तों अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु दसवें साल हो जाती है, तो पॉलिसी होल्डर को लगभग 91 लाख रुपए तक का फायदा मिल सकता है।

  • वहीं दूसरी ओर अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु 15 वें साल में हो जाती हैं, तो लगभग 93 लाख रुपए नॉमिनी को मिलते हैं। अगर पॉलिसी होल्डर मेच्योरिटी डेट तक जिंदा रहता है, तो उसको 16 लाख रुपए की राशि मिलती है।
    दोस्तों अगर आप टैक्स का भुगतान करते हैं, तो आपके लिए यह योजना काफी ज्यादा फायदेमंद होगी । क्योंकि जो भी पॉलिसी धारक टैक्स पे करता है और इस योजना से जुड़ा हुआ है ।उसे इनकम टैक्स में क्षेत्र 80c के तहत छूट भी दी जाती है।
LIC Dhan Varsha Policy

LIC Dhan Varsha Policy Application Process Kya Hai

LIC Dhan Varsha Policy के अंतर्गत जो भी कोई आवेदन करना चाहता है, उसे आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी होगी तभी आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे और लाभ ले सकेंगे।
LIC Dhan Varsha Policy के अंतर्गत आप दो तरीके से आवेदन कर सकते हैं। एक तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और दूसरा आप इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको लाइफ इंश्योरेंस के दफ्तर जाना होगा।

  • लाइफ इंश्योरेंस के दफ्तर जाकर आप वहां अधिकारियों से धन वर्षा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • उसके पश्चात धन वर्षा योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • पॉलिसी अधिकारियों के द्वारा खुद आपका आवेदन किया जाएगा बस आपको वहां पर सिग्नेचर करने होंगे और महत्वपूर्ण दस्तावेज देने होंगे।

उसके पश्चात धन वर्षा पॉलिसी के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Kotak e Term Plan , 1672 रुपए देकर, 1 करोड़ के इंश्योरेंस प्लान का लाभ ले

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *