Insurance New Rules लागू होने से होंगे बड़े बदलाव, यहां से जाने पूरी जानकारी

Amrendra Pandey
8 Min Read

Insurance New Rules : आज के समय में इंश्योरेंस हर कोई करवाना चाहता हैI देखा जाए तो इंश्योरेंस हमें करवाना भी चाहिए। इंश्योरेंस अगर नहीं करवाएंगे, तो हमें काफी ज्यादा नुकसान होगा। इंश्योरेंस भी कई प्रकार के होते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस, बुढ़ापा इंश्योरेंस और विभिन्न प्रकार के इंश्योरेंस होते हैं। क्या आपने वाहन इंश्योरेंस करवाया है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से वाहन इंश्योरेंस के बारे में ऐसी जानकारी देने वाले हैं ।जिसकी आपको जानकारी जरूर होनी चाहिए। 

देखिए दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहन सबके लिए इंश्योरेंस करवाना जरूरी है। लेकिन हाल ही में ही इंश्योरेंस के बारे में कुछ नई चेंज देखने को मिले हैं और उन्होंने चेंज के आधार पर यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि अगर आप नए रूल के आधार पर इन्वेस्टमेंट नहीं करेंगे, नए रूल के आधार पर इंश्योरेंस नहीं करवाएंगे तो आपको आने वाले समय में घाटा हो सकता है। अगर आप भी अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस करवाना सोच रहे हैं और ऐसा प्लान ढूंढ रहे हैं, जिसमें कम खर्च पर आपको बढ़िया बेनिफिट मिले। तो इस पोस्ट को आप अंत तक जरूर पढ़ें। चलिए एक-एक करके विस्तार से पूरी जानकारी समझ लेते हैं।

Insurance New Rules
Insurance New Rules

Insurance New Rules : अगर वाहन कम चलाएंगे, तो देना होगा कम प्रीमियम

देखिए दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले ऐसा होता था कि हमें अपनी गाड़ी और अपने बजट के अनुसार हमें गाड़ी का इंश्योरेंस लेना पड़ता था। गाड़ी के इंश्योरेंस प्लान भी काफी महंगे आते हैं। बहुत बार ऐसा होता था कि हमें कहीं जाना भी नहीं होता था, लेकिन जैसे कि इंश्योरेंस करवाना कंपलसरी है, तो खड़ी हुई गाड़ी का भी हमें इंश्योरेंस करवाना ही पड़ता था। लेकिन अब नियम में परिवर्तन हो चुका है। 

हमें जानकारी मिली है कि अब काम वाहन चलाने वाले व्यक्तियों को कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यानी कि आपकी गाड़ी जितनी चलेगी, आपको उसी हिसाब से वाहन इंश्योरेंस करवाने के लिए प्रीमियम देना होगा। इस नए नियम के कारण उन लोगों को फायदा होने वाला है, जो अपनी गाड़ी को बहुत कम चलाते हैं। जिनके पास एक से ज्यादा गाड़ी होती है और वह एडल बदलकर गाड़ियां चलाते हैं।

जिसके कारण हर गाड़ी कम चलती है। अब हर गाड़ी का इंश्योरेंस कम करवाना होगा‌। क्योंकि गाड़ी कम चलेगी। अब आप यह सोच रहे होंगे कि बीमा कंपनी को यह कैसे पता चलेगा कि हमारी गाड़ी कितने किलोमीटर चली है। देखें आपको अपने किलोमीटर के हिसाब से इंश्योरेंस का भुगतान करना होगा। जितने किलोमीटर महीने में आपकी गाड़ी चलेगी, उसी हिसाब से आपको भुगतान करना होगा। इस प्लान से उन लोगों को काफी फायदा होने वाला है,जिनकी गाड़ी बहुत कम चलती है।

Insurance New Rules
Insurance New Rules

ऐसा भी होता था कि हमारे पास जो गाड़ी होती है, हमें जाने आने के लिए गाड़ी का इस्तेमाल कम करना पड़ता है। लेकिन फिर भी जो हमें उस गाड़ी के रख रखा और इंश्योरेंस प्लान के लिए पैसे देने होते थे। लेकिन अब जब किलोमीटर के हिसाब से हमें प्रीमियम राशि देनी होगी, तो हमारा फायदा ही फायदा है। हमें काफी सस्ते में अब अच्छा इंश्योरेंस प्लान मिल सकता है । 

अगर आप अपनी सिटी या फिर एरिया के हिसाब से इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं,तो किसी भी इंश्योरेंस कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आप वाहन के इंश्योरेंस के नए नियम जो की इंश्योरेंस प्लान लेते समय लागू होंगे। उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Insurance New Rules : इस तरह से होगी बीमा की कैलकुलेशन

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी तो दे दी है कि अब आपको इंश्योरेंस प्लान महीने के हिसाब से नहीं बल्कि 1 महीने में जितनी गाड़ी आपकी चलेगी, उसी हिसाब से देना होगा। अब आप सोच रहे होंगे की बीमा की कैलकुलेशन कैसे होगी। देखिए बीमा कंपनी के कुछ बड़े अधिकारियों के द्वारा या घोषणा की गई है कि गाड़ी को ट्रैक किया जाएगा और उसके आधार पर प्रीमियम देना होगा।

जैसे जीपीएस और अन्य मैपिंग के जरिए गाड़ियों के बारे में पता लगाया जा सकेगा कि यह गाड़ी कितने किलोमीटर चली है या फिर इस गाड़ी का कितना इंश्योरेंस होना चाहिए। फिर उसी टर्म एंड कंडीशन के आधार पर इंश्योरेंस लगाया जाएगा। अगर आप गाड़ी सही तरीके से नहीं चलाते हैं, तो आपको फाइन भी देना पड़ सकता है ।

हमें हाल ही में ही यह जानकारी मिली है कि जो लोग अच्छे से ड्राइविंग नहीं करते हैं, उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि मैपिंग और कुछ ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। जिससे बीमा कंपनियों के पास  डाटा पहुंच जाएगा कि आपने कितनी रफ्तार से गाड़ी चलाई है या किसी तरह से अपने गाड़ी चलाई है। बहुत लोग ऐसे होते हैं, जो सही तरीके से गाड़ी नहीं चलाते हैंl ऐसे लोगों को ज्यादा प्रीमियम देना होगाl

Insurance New Rules
Insurance New Rules

Insurance New Rules : Driving Pattern का भी रखना होगा काफी ध्यान

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की जब भी आप नई तरीके से अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस करवाएंगे तो आपको अपने ड्राइविंग पैटर्न का भी ध्यान रखना होगा । अगर आपका ड्राइविंग पैटर्न हीं बेकार है, तो आपको ज्यादा प्रीमियम देना होगा। बीमा अधिकारी के द्वारा इस बारे में जानकारी दी गई है कि जीपीएस के माध्यम से बीमा कंपनियों के द्वारा पॉलिसी धारक का पैटर्न कवर किया जाएगा।

उससे यह जानकारी मिल जाएगी कि कौन किस प्रकार से गाड़ी चला रहा है। फिर उसी हिसाब से प्रीमियम देना होगा। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह जानकारी दें दी है कि आने वाले समय में आपको किस प्रकार से अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस करवाना चाहिए।

अगर आप इस प्लान के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।जिस भी इंश्योरेंस कंपनी का आप प्लान लेना चाहते हैं, आपको इस कंपनी में जाना होगा और गाड़ी के इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। इंश्योरेंस अधिकारियों के द्वारा आपको दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहन की इंश्योरेंस के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दे दी जाएगी।

LIC Dhan Varsha Policy : एक बार पैसा दो, 93 लाख रुपए इंश्योरेंस के पाएं

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *