Inshorts Success Story: कॉलेज छोड़ कैसे बना डाली 3700 करोड़ की कंपनी, पढ़े सक्सेस कहानी !

Surendra
6 Min Read

Inshorts Success Story : हमारा देश भारत आज के डेट में स्टार्टअप्स की दुनिया में धीरे धीरे सं से आगे होता जारहा है। अब हमरे देश में भी बहुत से लोग जॉब न कर के स्टार्टअप्स के ओर आगे आ रहे है। यही कारण हैं कि आज हमारे देश में 100 से अधिक Unicorn Startups बन चुके हैं, यानी हमारे देश 100 से अधिक ऐसे Startups हैं जिनकी वैल्यू 100 करोड़ से अधिक हैं।

ऐसे ही स्टार्टअप्स की बिच से एक स्टार्टअप्स की कहानी आप के सामने ले कर आये है जिन्होंने IIT कॉलेज से ड्रॉपआउट कर के सिर्फ फेसबुक पेज की हेल्प से एक 3700 करोड की कंपनी खड़ी करके दिखाई हैं। आज हम इस लेख में Inshorts कंपनी के फाउंडर Azhar Iqubal के बारे में बात कर रहे हैं।

Inshorts Success Story
Azhar Iqubal, Deepit Purkayastha और Anunay Arunav

कैसे हुई Inshorts कंपनी की शुरुआत :-

Inshorts कंपनी की शुरुआत 2013 में IIT कॉलेज में पढ़ रहे तीन दोस्तों Azhar Iqubal, Deepit Purkayastha और Anunay Arunav ने मिल कर किया था। जिन्होंने सबसे पहले एक फेसबुक पेज की हेल्प से अपने सर्विस को प्रोवाइड करते थे जिसपर लोगो का अच्छा सप्पोर्ट मिलने के चलते बाद में इन्होने अपना एक App को भी लोगो के बिच ले कर आये।

Inshorts की शुरुआत इसलिए लिया गया था क्योकि 2013 में इंटरनेट का यूज़ बहुत तेजी से लोगो के बिच बढ़ रहा था। लोगो इस पर आप देश दुनिया की खबरे भी सर्च करें लगये थे लेकिन इंटरनेट पर जो भी आर्टिकल था वो बहुत बड़ा बड़ा था। तो तीनो दोस्तों ने इस प्रॉब्लम का सलूशन ले कर अपने फेसबुक पेज की हेल्प से ले कर आये जिसपर सभी खबरे शॉट्स में होती थी जो मात्र 60 शब्दों में होती थी। जिससे आप कोई भी खबर आसानी से कम समय में ही पढ़ पाते हैं।

Inshorts Success Story

Inshorts की कितनी है पॉपुलरटी :-

Inshorts आज के टाइम में मीडिया कंपनी की लाइन में एक ऐसी कंपनी बनगयी है जिसका नाम सभी लोग जानते है। इनकी एप्लीकेशन पर अभी तक कुल 10 मिलियन से ज्यादा के downloads हो चुके हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार Inshorts Platform (Website + Application) को इस्तमाल करने वालो के संख्या 50 मिलियन से ज्यादा की हैं जो Inshorts पर एक्टिव रहते हैं।

Inshorts ने आज के Reels और Shorts वाले समय में बड़ी बड़ी खबरों को सिर्फ 60 शब्दो में देकर आज के जेनरेशन के लोगो की एक बहुत बड़ी समस्या का समाधान किया हैं।

लॉन्च हुई Skoda Slavia Matte Edition अपने बेहतरीन फीचर्स के साथ :

Inshorts की सफलता के कारण:

जिस प्रकार किसी भी कम्पनी को सफल होने के लिए कुछ बेसिक चीजों का होना अनिवर्य है उसी तरह से Inshorts की सफलता के लिए भी ये जरुरी है।

  • एक अच्छा आइडिया
  • मेहनत और लगन
  • समय की मांग पर खरा उतरने वाला प्रोडक्ट
  • यूजर फ्रेंडली इंटरफेस
  • विभिन्न भाषाओं में उपलब्धता

Inshorts की सफलता की सीख:

Inshorts कंपनी की सफलता से हम लोग ये सीखते है की अगर हमको सक्सेसज होना है तो आप के पास एक अच्छा आईडिया होना चाहिए और उस आईडिया पर पूरा जान लगा कर काम करना चाहिए। इंशॉर्ट्स के फाउंडर्स ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर एक स्टार्टअप शुरू किया और आज वे एक सफल उद्यमी हैं। इंशॉर्ट्स की सफलता यह भी बताती है कि समय की मांग को समझना और उसी के अनुसार अपने प्रोडक्ट को विकसित करना कितना जरूरी है।

Inshorts Success Story

भारत में Popular टीवी शो Shark Tank India इस समय अपने तीसरे सीजन के कारण सुर्खियों में बना हुआ हैं, क्योंकि तीसरा सीजन बहुत जल्द टीवी पर आप सभी को दिखने वाला हैं। इसके तीसरे सीजन में आपको Inshorts कंपनी के फाउंडर Azhar Iqubal शार्क टैंक इंडिया के Judge के रूप में आपको दिख सकते हैं।

सब से अधिक पूछे जाने वाले सवाल ?

Inshorts कंपनी का फाउंडर कौन है ? और ये कंपनी कण बनाये गए ?
Inshorts कंपनी को साल 2013 में IIT कॉलेज के 3 दोस्तों द्वारा शुरू किया गया था और ये तीनो ही इस कंपनी के फाउंडर्स हैं। इस कंपनी के Founders का नाम हैं – Azhar Iqubal, Deepit Purkayastha और Anunay Arunav.

Inshorts कंपनी का रेवेन्यू कितना है ?
Inshorts कंपनी की रेवेन्यू इस टाइम 3700 करोड़ है।

Inshorts कंपनी क्या करती हैं?
Inshorts कंपनी एक न्यूज़ एग्रेगेटर कंपनी हैं, जो दुनिया के सभी बड़ी-बड़ी खबरों को सिर्फ 60 शब्दों में आपके लिए प्रस्तुत करती हैं।

 

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *