Individual Personal Accident Insurance , एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान काफी गजब का, जाने संबंधित पूरी जानकारी

Amrendra Pandey
6 Min Read

Individual Personal Accident Insurance : दोस्तों विभिन्न प्रकार के इंश्योरेंस प्लान मार्केट में चल रहे हैं। हम अपने हिसाब से कोई भी इंश्योरेंस प्लान चुन सकते हैं। बर्थ इंश्योरेंस, डेथ इंश्योरेंस, एक्सीडेंट इंश्योरेंस,हेल्थ इंश्योरेंस व अन्य विभिन्न प्रकार के इंश्योरेंस प्लान मार्केट में उपलब्ध है। देखा जाए तो जिंदगी का किसी को भी भरोसा नहीं है। आज अगर कोई व्यक्ति जा रहा है, तो थोड़ी देर बाद उसका एक्सीडेंट हो जाए। कोई कुछ नहीं कह सकता।

इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि आपको एक्सीडेंट इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिएl एक्सीडेंट इंश्योरेंस आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला हैl आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इंडिविजुअल पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानकारी देने वाले हैं। यह इंश्योरेंस प्लान हर उम्र के लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहने वाला है। चलिए बिना किसी देरी के पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी विस्तार से जान लेते हैं।

Individual Personal Accident Insurance
Individual Personal Accident Insurance

Individual Personal Accident Insurance प्लान क्या होता है?

दोस्तों जिस प्रकार से डेथ इंश्योरेंस पर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु के बाद उसके परिवार वालों वा नॉमिनी को पॉलिसी अमाउंट दी जाती हैl इसी प्रकार से एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान भी होता है। एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान में पॉलिसी होल्डर को एक्सीडेंट के केस में रिकवरी के लिए पैसा दिया जाता है। यानी इलाज के लिए पैसा दिया जाता है।

विभिन्न विभिन्न प्रकार की एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी होती है। सब में आप अपने हिसाब से प्रीमियम राशि को भर सकते हैं और लाभ ले सकते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Individual Personal Accident Insurance के बारे में बता रहे हैं। जानते हैं कि इस इंश्योरेंस प्लान को कौन ले सकता है और इंश्योरेंस प्लान से आपको कौन से फायदे मिलने वाले हैं।

Individual Personal Accident Insurance Plan कौन खरीद सकता है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर इंश्योरेंस प्लान को लेने के लिए कंपनी के द्वारा अलग-अलग से लिमिट निर्धारित की गई है। 

अगर आप एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान को लेना चाहते हैं या फिर अपने फैमिली सदस्य का इंश्योरेंस प्लान करवाना चाहते है, तो आयु सीमा का ध्यान रखना होगा।

Individual Personal Accident Insurance

18 वर्ष से 65 वर्ष तक के ही उम्मीदवारों को इस इंश्योरेंस का लाभ मिलने वाला है। अगर आपकी आयु 18 वर्ष से कम है या फिर 65 वर्ष से ज्यादा है, तो आप इस इंश्योरेंस को नहीं करवा सकते हैं।

Individual Personal Accident Insurance प्लान के लाभ क्या है?

परिवार को सहायता मिलती है।

एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान के कई फायदे हो सकते हैं। इस इंश्योरेंस प्लान का सबसे अच्छा फायदा तो यही है कि जब परिवार के किसी सदस्य का एक्सीडेंट हो जाता है और उसे इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा एक्सीडेंट क्लेम राशि दे दी जाती है। तो परिवार के सदस्यों को सहारा मिल जाता है। बहुत बार ऐसा होता है कि घर में कमाने वाले व्यक्ति का ही एक्सीडेंट हो जाता है और उसे कई महीने या फिर साल तक बेड रेस्ट करना पड़ता है।

अब ऐसे में जब इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा क्लेम अमाउंट दे दी जाती है, तो परिवार के सदस्यों का बोझ कम होता है। मिली गई राशि का इस्तेमाल परिवार के सदस्य मरिज पर कर सकते हैं या फिर घर की जरूरत को पूरा करने के लिए कर सकते हैं‌।

विभिन्न प्रकार का इंश्योरेंस कवर किया जाता है।

एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान में विभिन्न तरह की घटनाओं को कवर किया जाता है। बहुत बार ऐसा होता है कि एक्सीडेंट में पॉलिसी धारक की बुरी तरीके से एक्सीडेंट हो जाता है। पॉलिसी धारक का आधे से ज्यादा हिस्सा खराब हो जाता है और पॉलिसी धारक को काफी ज्यादा रेस्ट की जरूरत होती है।

ऐसी स्थिति में एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान काफी ज्यादा काम आता है। बहुत बार ऐसा होता है कि एक्सीडेंट के पश्चात पॉलिसी धारक विकलांग हो जाता है या फिर और अन्य परेशानी आ जाती है। 

अगर एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान लिया हुआ होगा, तो मरीज के इलाज में जितना भी पैसा आएगा। वह इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा क्लेम कर दिया जाएगा। जिसके कारण इंश्योरेंस करवाने से पॉलिसी धारक को काफी फायदा होगा।

Individual Personal Accident Insurance
Individual Personal Accident Insurance

सही समय पर इलाज हो जाता है

वक्त का कोई भरोसा नहीं है। इसीलिए हमें एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान जरूर करवाना चाहिए। अगर सही समय पर एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्लान करवा लेंगे तो भविष्य में फायदे हो सकते हैं। क्योंकि अगर समय खराब हो तो कभी भी एक्सीडेंट हो सकता है। बहुत बार ऐसा होता है अचानक पॉलिसी धारक या फिर परिवार के सदस्य का एक्सीडेंट हो जाता है और हमारे पास इलाज करवाने के लिए पैसे ही नहीं होते हैं ।

बहुत बार तो ऐसा देखा गया है कि आर्थिक जल्दी होने के कारण बहुत लोगों की एक्सीडेंट के कारण जान भी चली जाती है। अगर इंश्योरेंस प्लान होगा तो तुरंत समय पर मरीज का इलाज हो सकेगा और मरीज को अपनी जान नहीं गंवानी होगी।

ये भी पढ़े : Mahilao Ke Lie 4 Best Insurance Plan : महिलाओं के लिए यह प्लान सबसे गजब के है

ये भी पढ़े : New Electric Vehicle Policy , भारत में लांच हुई नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *