Home Insurance के फ़ायदे जानकार आपके होश उड़ जाएंगे, जाने होम इंश्योरेंस क्यों है जरूरी

Amrendra Pandey
11 Min Read

Home Insurance : दोस्तों जिस प्रकार हम अपने शरीर के स्वास्थ्य के लिए इंश्योरेंस प्लान को चुनते हैं, इसी प्रकार घर के लिए भी इंश्योरेंस प्लान होते हैंl बहुत लोग ऐसे हैं जिन्हें स्वास्थ्य इंश्योरेंस प्लान के बारे में तो जानकारी हैl लेकिन उन्हें होम इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानकारी नहीं हैl जिस प्रकार से स्वस्थ इंश्योरेंस हमारे लिए लाभदायक होती है और उनसे हमें कई बेनिफिट मिलते हैंl इसी प्रकार से हाउस इंश्योरेंस भी होती है l हाउस इंश्योरेंस से हमें विभिन्न प्रकार के बेनिफिट मिलते हैं l

अगर आप भी अपने घर को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आप को हाउस इंश्योरेंस अवश्य करवाना चाहिए l Home Insurance करवाने से आप अंनजाने खतरों से अपने घर को बचा सकते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से हाउस इंश्योरेंस प्लान के बारे में कंपलीट इनफॉरमेशन देने वाले हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यकीन हो जाएगा कि हाउस इंश्योरेंस आपके लिए करवाना कितना ज्यादा जरूरी है और हाउस इंश्योरेंस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी भी आपके यहां पर पता लग जाएगी।

Home Insurance
Home Insurance

Home Insurance क्या होता है?

दोस्तों हर मनुष्य यही चाहता है कि उसका शरीर एकदम स्वस्थ हो l जिस प्रकार हम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इंश्योरेंस करवाते हैं, इसी प्रकार घर को स्वस्थ रखने के लिए हाउस इंश्योरेंस करवाया जाता है । प्राकृतिक आपदा या फिर चोरी डकैती और अन्य अनहोनी से अपने घर को बचाने के लिए इंश्योरेंस करवाया जाता है । बहुत बार हमारा घर किसी ऐसी घटना का शिकार हो जाता है, जिससे घर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। ऐसे में अगर हमारे पास इंश्योरेंस नहीं होगा, तो सारा पैसा हमें फिर से दोबारा लगाना होगा। अगर हम अपने घर का इंश्योरेंस करवा चुके होंगे,  तो हमें इसका फायदा मिलेगा।

क्योंकि इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा क्लेम राशि का भुगतान किया जाएगा। मान लीजिए कि आपके घर को नुकसान हो गया है और घर की मरम्मत और टूट फूट को सही करवाने के लिए 10 लाख रुपए लगेगा। अगर इंश्योरेंस आपने लिया हुआ है, तो आप जब क्लेम करेंगे, तो आपको कम से कम 80 से 90% के लिए अमाउंट मिल जाएगी।

यानी 8 लाख से 9 लाख रुपए तो इंश्योरेंस कंपनी दे देगी और आपको फायदा होगा। अगर आपके पास इंश्योरेंस नहीं होगा, तो यह सारा का सारा पैसा आपको खुद ही लगाना होगा। होम इंश्योरेंस कई प्रकार की होती है। चलिए आगे हम आपको विस्तार से बता देते कि होम इंश्योरेंस में क्या-क्या कवर किया जाता है।

Home Insurance में क्या-क्या कवर किया जाता है?

दोस्तों जैसे कि हमने आपको बताया कि अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा अलग-अलग इंश्योरेंस बेनिफिट दिए जाते हैं। हम आपको कुछ  बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं, जो हर इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा हर प्लान में कवर किए जाते हैं।

Home Insurance
Home Insurance

कंप्रेसिव कवर

दोस्तों यह बात तो हम सभी जानते हैं कि धीरे-धीरे हम अपने घर में बहुत सारी चीज बसा देते है। जैसे घर का फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और भी कहीं महत्वपूर्ण आइटम्स होते हैंl जिन सबसे मिलकर घर का निर्माण होता है। हम यह सोचकर कभी भी घर को नहीं सजाते हैं कि कल शायद कुछ अनहोनी हो जाए और हमारा घर बर्बाद हो जाए । हर इंसान यही चाहता है कि उसका घर हमेशा के लिए ऐसा ही रहे जैसे हमने सजाया है । लेकिन अनहोनी होने को कौन टाल सकता है।

इसलिए हमें कंप्रेसिव इंश्योरेंस प्लान जरूर चुनना चाहिए। इस कंप्रेसिव इंश्योरेंस में आतंकवादी गतिविधियां, प्रकृति का नुकसान, इलेक्ट्रिक या मैकेनिकल फैलियर और डकैती जैसे नुकसान को भी कवर किया जाता है।

बहुत लोग ऐसे होते हैं, जो सिंपल इंश्योरेंस ले लेते हैं। हम आपको राय दे की कंप्रेसिव इंश्योरेंस जरूर ले ताकि अगर इनमें से कोई भी आपके साथ दुर्घटना हो, तो आपके घर की मरोमत और अन्य बाकी सामान खरीदने के लिए इंश्योरेंस कंपनी से आपको क्लेम मिल सके।

बिल्डिंग कवर

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की बिल्डिंग कवर में आपकी सिर्फ बिल्डिंग के हुए नुकसान को ही कवर किया जाता है। यानी अगर आपकी बिल्डिंग टूट-फूट हो गई है या फिर बिल्डिंग में कुछ दरार आ गई है, तो इस प्रकार की मुसीबत को इस प्लान में कवर किया जाता है। इसमें आपकी फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और अन्य सामान को हुए नुकसान को कवर बिल्कुल भी नहीं किया जाता है।

डैमेज कवर

जैसे कि हमने आपके ऊपर बताया है कि हमारे घर में फर्नीचर भी होता है और बाकी अन्य सामान भी होता है। अगर आप डैमेज कवर इंश्योरेंस प्लान को चुन लेंगे, तो आपके घर के अंदर जितना भी समान होगा, उसकी मरम्मत और उसके नुकसान को भी यहां पर कवर किया जाएगा। जैसे घर में जो भी समान है, वह फर्नीचर वगैरा अगर किसी दुर्घटना से खराब हो गया है और आपने इंश्योरेंस करवाया हुआ है, तो आपको काफी कम पैसे मिल जाएंगे। जिससे आप सभी नुकसान की भरपाई कर लेंगे।

Home Insurance लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

दोस्तों आप जब किसी भी कंपनी का Home Insurance प्लान लेने के लिए जाए, तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। चलिए हम आपको बता देते हैं कि किन बातों का आपको ध्यान रखना है।

दोस्तों सबसे पहले तो आपको Home Insurance प्लान लेने से पहले यह डिसाइड करना होगा कि किस कंपनी का आप होम इंश्योरेंस प्लान लेना चाहते हैं। कंपनी डिसाइड करने के लिए आप तीन से चार कंपनियों का पहला एनालिसिस करें। मार्केट में जो कंपनी सबसे पुरानी है और जो सबसे बेस्ट है, इस कंपनी को आप चुने।

कंपनी चुनने के बाद आपको Home Insurance प्लान को चुनना होगा। अलग-अलग बजट में आपको अलग-अलग प्लान यहां देखने को मिल जाएंगे। अगर आप यह चाहते हैं कि आप का घर पूरे तरीके से सुरक्षित रहे। इसीलिए आप ऐसे इंश्योरेंस प्लान को चूने, जिसमें विभिन्न प्रकार के इंश्योरेंस बेनिफिट मिलते हैं और विभिन्न प्रकार के नुकसान को कवर जिसमें किया जाता है ।

आज के समय में बहुत ज्यादा फ्रॉड हो रहा है। तो हम आपको यह सुझाव देंगे की ऑनलाइन अगर आप किसी भी कंपनी का इंश्योरेंस प्लान ले रहे हैं, तो पहले एक दो जगह उस प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त करें। ऐसा ना हो कि आप कम पैसों के चक्कर में फ्रॉड कंपनी से इंश्योरेंस प्लान लेले और बाद में पछताएं।

Home Insurance
Home Insurance

Home Insurance किस प्रकार से लें ?

दोस्तों आप कोई भी कंपनी का Home Insurance प्लान खरीद सकते हैं। हमें इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना है, यह तो हमने आपके ऊपर बात ही दिया है। जब आप यह डिसाइड करने की आपको किस कंपनी से Home Insurance प्लान खरीदना है और कौन सा प्लान खरीदना है। तो आप होम इंश्योरेंस प्लान खरीदने की प्रक्रिया को फॉलो करें। हमारे द्वारा बताई जारी प्रक्रिया से आप आसानी से होम इंश्योरेंस प्लान खरीद पाएंगे।

  • सबसे पहले उस वेबसाइट पर जाए, जहां से आपको इंश्योरेंस प्लान लेना है l जैसे ही आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके यहां पर विभिन्न प्रकार के प्लान दिखाई देंगे l सबसे पहले तो यह है कि आपको हम इंश्योरेंस प्लान पर क्लिक करना हैl
  • होम इंश्योरेंस प्लान में आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देंगेl आपको अपने बजट के अनुसार होम इंश्योरेंस प्लान चुन लेना है और उसके पश्चात अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करना हैl
  • जैसे ही आप अप्लाई करेंगे, आपके सामने आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगीl आपको सभी जानकारी ध्यान से भरनी होगीl सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी यहां पर स्कैन करके अपलोड करना होगाl
  • इसके पश्चात आपको अपना मोबाइल नंबर और पूछी गई अन्य जानकारी भरनी होगीl
  • आपके द्वारा दर्ज के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे वेरीफाई भी करना होगाl इस प्रकार से स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी भरकर आप होम इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं l
  • आपको ऑनलाइन पेमेंट करने का यहां पर ऑप्शन मिल जाएगा I आपके खाते से होम इंश्योरेंस प्लान की राशि कट जाएगीl 
  • बाकी अगर आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं या फिर ऑनलाइन आवेदन करने में आपको कुछ डर लग रहा है, तो आप ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं l

नजदीकी इंश्योरेंस कंपनी में जाकर आपको हम इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगीl जिस भी कंपनी का प्लान आपको अच्छा लग रहा है ,आप उस कंपनी का होम इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं और ऑफलाइन ही इंश्योरेंस कंपनी के एजेंट के द्वारा आपका होम इंश्योरेंस प्लान खरीद लिया जाएगाl

LIC Policy Nominee Change : LIC Policy में Nominee बदलने का आसान तरीका, देखिए यहां से पूरी प्रक्रिया

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *