New Born Baby Insurance : New Born Baby के लिए भी करवा सकते हैं इंश्योरेंस, यहां से जाने नियम

Amrendra Pandey
8 Min Read

New Born Baby Insurance : दोस्तों यह बात तो आप सभी जानते ही हैं कि जब हमारे घर में छोटे बच्चों का जन्म होता है, तो सभी जगह खुशी का माहौल होता हैl अपने बच्चों के लिए हम तरह-तरह के सपने देखते हैंl बहुत बार ऐसा होता है कि किस्मत को कुछ और ही मंजूर होता है। जिसके कारण हमारी खुशियां अधूरी रह जाती है। बहुत बार ऐसा होता है कि नवजात बच्चे को कोई भयंकर बीमारी हो जाती है, जिसका हम समय पर इलाज नहीं करवा पाते हैं और हमें अपने बच्चे से हाथ धोना पड़ता है। अगर आप अपने परिवार को हमेशा सुरक्षित देखना चाहते हैं, तो आपको भी यह हेल्थ इंश्योरेंस करवाना चाहिए।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि New Born Baby Insurance कंपनियां इंश्योरेंस करती है या फिर नहीं। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की न्यू बोर्न बेबी के लिए भी आप इंश्योरेंस करवा सकते हैं। बहुत सारी कंपनियां ऐसी हैं, जो New Born Baby Insurance प्लान को मार्केट में लॉन्च करती है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से न्यू बोर्न बेबी के लिए इंश्योरेंस क्यों जरूरी है और New Born Baby Insurance करवाते समय कौन से बेनिफिट मिलते हैं। इस इन बारे में हम चर्चा करने वाले हैं। पूरी जानकारी के लिए अंत तक पोस्ट को जरूर पढ़ें।

New Born Baby Insurance
New Born Baby Insurance

New Born Baby Insurance करवाना क्यों जरूरी है?

दोस्तों जब हमारे घर में छोटे बच्चे का जन्म होता है, तो नवजात शिशु के लिए इंश्योरेंस करवाना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। बहुत लोग सोचते हैं कि जब हमारा बच्चा बड़ा हो जाएगा, हम तब उसके लिए इंश्योरेंस करवा देंगे। यही गलती है, जिस कारण हमें बाद में पछताना पड़ता है। देखिए दोस्तों अगर आपके घर में नवजात शिशु का जन्म हुआ है, तो हम आपको सुझाव देंगे कि आपको उसका इंश्योरेंस करवाना चाहिए। बहुत बार ऐसा होता है कि नवजात शिशु की तबियत एकदम बिगड़ जाती है और फिर हमारे पास इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं होते हैं । जिस कारण हम अपने बच्चों से हाथ धोना पड़ता है ।

इसीलिए हम आपको सलाह देंगे कि नए बच्चों के लिए इंश्योरेंस जरूर करवाएं। आपके घर में नवजात शिशु है। नवजात शिशु अगर पैदा होने वाला है, तो उसके लिए आपको पहले से इंश्योरेंस प्लान के बारे में सोचना चाहिए। बहुत बार ऐसा होता है कि जब नवजात शिशु का जन्म होता है, तो हम देखते हैं कि वह किसी भयंकर बीमारी से पीड़ित होता हैl

आज के समय में समय का कुछ पता नहीं लगता है नवजात शिशु को भी कोई भयंकर बीमारी हो सकती हैI इसीलिए अगर आपके पास पहले से ही उसका इंतजाम होगा तो आपको फायदा मिलेगाl नवजात शिशु के लिए  बढ़िया इंश्योरेंस प्लान अगर चुन लेंगे तो इलाज के समय आपको कोई दिक्कत नहीं आने वाली हैl

New Born Baby Insurance का लाभ कब मिलेगा?

बहुत लोग ऐसे होते हैं, जो इंश्योरेंस करवा लेते हैंl लेकिन वह कंफ्यूज रहते हैं कि उनकी पॉलिसी के अंतर्गत लाभ कब मिलना शुरू होगाl आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर आप नवजात शिशु के लिए इंश्योरेंस प्लान को चुन रहे है, तो जब आपका बच्चा बीमार होगा या आपके बच्चे को ट्रीटमेंट की जरूरत होगी। उस कंडीशन में आपको इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा ।

New Born Baby Insurance
New Born Baby Insurance

बच्चे के लिए सबसे अच्छा New Born Baby Insurance प्लान कैसे चुने?

दोस्तों देखिए सभी यही चाहते हैं कि वह अपने बच्चों के लिए बेस्ट इंश्योरेंस प्लान चुने। अगर आप भी बेस्ट इंश्योरेंस प्लान को चुनना चाहते हैं, तो आपके लिए एक सुझाव दे रहे हैं। जब भी आप अपने बच्चों के लिए इंश्योरेंस प्लान को चुनते हैं, तो आप इस बात का ध्यान रखें की आप सिर्फ एक कंपनी का प्लान देखकर उसे ना खरीदे। आप कम से कम तीन से चार कंपनियों का एनालिसिस करें।

जो कंपनी इस समय New Born Baby Insurance करने के लिए बेस्ट मानी जा रही है। उन चारों तीन से चार कंपनी का एनालिसिस करें। उनके प्लांस को देखें। उनके प्लांस की तुलना करें । अंत में जब आपको यह लगेगा कि हां इस कंपनी के इंश्योरेंस में दम है। यह प्लान हमारे लिए अच्छा हो सकता है, हमारे बजट में भी है और बाकी इसमें आपको फायदे भी ढेर सारे मिल रहे हैं। तभी आप अपने बच्चों के लिए उस पलान को खरीदें।

हम तो आपको यह कहेंगे कि आप हमारी बात पर भी भरोसा ना करें। पहले खुद मार्केट का एनालिसिस करें। मार्केट में आजकल फेक कंपनियां भी काफी ज्यादा घूम रही है। तो फेक कंपनियां से सावधान रहें और जो कंपनी जेनुइन है, जो कई सालों से मार्केट में अपने इंश्योरेंस प्लान बेच रही है। उसी कंपनी से कांटेक्ट करें और अपना इंश्योरेंस प्लान खरीदें।

New Born Baby Insurance
New Born Baby Insurance

हम आपके यहां भी सुझाव देंगे कि अपनी चादर देखकर पैर पसारे। बहुत लोग ऐसे हैं जो जल्दबाजी में महंगे प्लांस को चुन लेते हैं और बाद में उन प्लांस के लिए पैसे प्रीमियम जमा नहीं कर पाते हैं। तो भूल कर भी ऐसी गलती ना करें। छोटा प्लान ले।


नवजात शिशु के लिए उस प्लान को जरूर चुने जो बचपन जन्मजात बीमारी को कवर करता है। बहुत बार ऐसा होता है कि बच्चों को जन्मजात कोई बीमारी हो जाती है। इसीलिए आप ऐसी इंश्योरेंस प्लान को चुने, जिसमें जनमजात बीमारी के खर्चे को कवर किया जाता है ।

ऐसे में आपको काफी पैसे बच सकते हैं। बहुत कंपनी ऐसी है जो सिर्फ छोटी वैक्सीन और अन्य मेडिसिंस के लिए ही इंश्योरेंस प्लान देती है। आप ऐसा प्लान बिल्कुल भी ना खरीदें।

New Born Baby Insurance कैसे करवाए ?

नवजात शिशु के लिए अगर आप इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन किसी भी प्लेटफार्म को चुन सकते हैं। आज के समय में ऑनलाइन आपको बहुत सारी कंपनियां मिल जाएगी। जो बढ़िया इंश्योरेंस प्लान देती है।

आप किसी भी प्लान को चुनते हैं, तो आप उस प्लान को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं और ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं। अगर आप पहली बार इंश्योरेंस प्लान खरीदने जा रहे हैं, तो आप किसी एजेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।अगर आप खुद पॉलिसी खरीदना चाहते हैं, तो आप जिस पॉलिसी को खरीदना चाहते हैं। जिस कंपनी की पॉलिसी खरीदनी है, उस कंपनी पर जाकर आप इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीद सकते हैं।

LIC Jeevan Shiromani Plan : 4 साल में एक करोड़ का इंश्योरेंस का फायदा मिल रहा, आप भी जल्दी लाभ ले

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *