Health Insurance New Rule : Health Insurance के लिए हुआ बड़ा बदलाव, हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले जान लें यह जरूरी बातें

Surendra
8 Min Read

Health Insurance New Rule : दोस्तों आज के समय में अगर हमें अपनी जिंदगी को सुरक्षित रखना है, अपने भविष्य को सुरक्षित रखना है तो हमें इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए। वैसे देखा जाए तो इंश्योरेंस कई प्रकार के होते हैं। लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण इंश्योरेंस होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हेल्थ इंश्योरेंस अगर आप करवा लोगे, तो आप अपनी सुरक्षा कर रहे हो और जब आप सुरक्षित रहोगे तभी तो आप अन्य चीजों का फायदा ले सकेंगे।

इसलिए हम आपके सुझाव देते हैं कि अगर आपका हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है, तो आप अपना हेल्थ इंश्योरेंस जरूर करवा ले। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिसे पढ़ने के बाद आपको विश्वास हो जाएगा कि हेल्थ इंश्योरेंस करवाना कितना ज्यादा जरूरी है। इसके अलावा हम यह पहचानेंगे की हाल ही में ही हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर क्या बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

Health Insurance New Rule
Health Insurance New Rule

Health Insurance New Rule : Health Insurance करवाने के लिए आयु सीमा में हुआ बदलाव

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पहले जो आप हेल्थ इंश्योरेंस लेते थे, तो उस समय आयु सीमा निर्धारित की गई थी। जिसके अंतर्गत 65 वर्ष तक के उम्मीदवारों को ही हेल्थ इंश्योरेंस करवाने की परमिशन थी। लेकिन हाल ही में ही एक बहुत बड़ा बदलाव किया गया है, जिसके अंतर्गत 65 वर्ष से ज्यादा की उम्मीदवार भी हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ ले सकते हैं। 

देखा जाए तो पहले लाखों लोग हेल्थ इंश्योरेंस से वंचित रह जाते थे,क्योंकि उनकी आयु ज्यादा हो जाती थी। लेकिन हाल ही में ही जो बदलाव किया गया है, उसके कारण आम जनता को काफी ज्यादा फायदा होने वाला है। चलिए आगे विस्तार से जान लेते हैं कि यह रूल कब से प्रभावित है और इस नए रूल के आ जाने से आम जनता को क्या फायदा होने वाला है।

Health Insurance New Rule 1 अप्रैल 2024 से लागू हो गया है

आपकी जानकारी के लिए बता दे की 1 अप्रैल 2024 से अब नया नियम लागू हो चुका है। नए नियम के अनुसार सभी आयु के व्यक्ति Health Insurance का लाभ ले सकते हैं। देखा जाए तो पहले सिर्फ 65 वर्ष तक के इस ग्रुप के लोग ही आवेदन कर पाते थे, जिसके कारण बहुत लोगों का नुकसान हो जाता था। लेकिन अब जो नया नियम लागू हुआ है, उसके अंतर्गत आप चाहे किसी भी आयु ग्रुप के हो, आप अपना हेल्थ इंश्योरेंस करवा सकते हैं।

Health Insurance
Health Insurance New Rule

Health Insurance के लिए निर्धारित की गई आयु सीमा को अब समाप्त किया जा चुका है। अगर आप की आयु और 65 वर्ष से ज्यादा है, तो आप बिना किसी टेंशन के अपना हेल्थ इंश्योरेंस करवा सकते हैं। देखा जाए तो हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत हमें बुढ़ापे में ही सबसे ज्यादा होती है। जब आयु सीमा कोई भी नहीं है, तो आप यह Health Insurance करवा सकते हैं और बेनिफिट ले सकते हैं।

Health Insurance New Rule Benefits

Health Insurance पॉलिसी के लिए अब नियमों में बदलाव किया जा चुका है। जिसके कारण बहुत सारे लोगों को फायदा मिलेगा। चलिए एक-एक करके जान लेते हैं कि नया रूल आ जाने से अब क्या फायदे आपको मिलने वाले हैं।

दोस्तों देखा गया है कि हेल्थ इंश्योरेंस बेनिफिट का लाभ बुजुर्ग लोग लेना चाहते थे, लेकिन पहले यह नियम था कि 65 वर्ष तक ही आप पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन हाल ही में बदलाव के कारण आपको काफी ज्यादा बेनिफिट मिलेगा। बुढ़ापे में अगर आपको कोई बीमारी हो जाती है, उसका फ्री में इलाज होने वाला है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले बहुत सारे लोग हेल्थ इंश्योरेंस करवाना चाहते थे। लेकिन आयु सीमा के कारण वह अपना इंश्योरेंस नहीं करवा पाए थे। बहुत लोगों के पहले फाइनेंशियल स्थिति अच्छी नहीं होती थी और जिस कारण वह अपना इंश्योरेंस नहीं करवा पाते थे। उनकी उम्र पैसे अधिक हो जाती थी। 

वह अपना किसी प्राइवेट हॉस्पिटल या फिर अच्छी जगह से इलाज नहीं करवा पाते थे। क्योंकि उनके पास पैसे नहीं थे और वैसे गरीब लोगों को भी इस इंश्योरेंस प्लान के नियम में बदलाव होने से काफी ज्यादा फायदा मिलने वाला है।

Health Insurance
Health Insurance New Rule

Health Insurance New Rule : Health Insurance में हमें क्या बेनिफिट मिलेंगे

देखें Health Insurance के अंतर्गत हमें कई सारे लाभ मिलते हैं। सबसे पहला लाभ तो यह है कि जब भी आप कोई Health Insurance करवाते हैं, तो आपको आपके द्वारा चुने गए प्लान के हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ दिया जाता है।

कुछ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऐसे हैं, जिनमें दिल की बीमारी, फेसबुक की बीमारी, किडनी की बीमारी और अन्य कई तरीके स्पेशल बीमारी को कवर किया जाता है। इस टाइप की स्पेशल बीमारी के लिए अगर आप इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अलग से इंश्योरेंस प्लान चुनना होगा। अगर आप सामान्य हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेते हैं, तो उसके अंतर्गत सामान्य बीमारियों को कवर किया जाता है।

बहुत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऐसी है, जिनमें एक्सीडेंट या फिर अचानक मृत्यु हो जाने को भी कवर किया गया है। बहुत Health Insurance आती है,जिसमें अगर आपका एक्सीडेंट हो जाता है। तो आप एक्सीडेंट अमाउंट को क्लेम कर सकते हैं। आपको एक्सीडेंट क्लेम की राशि दी जाती है।

कुछ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में फिक्स अमाउंट होती है, एक फिक्स अमाउंट तक ही आप क्लेम कर सकते हहैं इसका मतलब यह है कि आप अपने हिसाब से जो भी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेते हैं, आपको उस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के आधार पर बेनिफिट दिया जाता है। अगर आप ज्यादा प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं और आपने स्पेशल बीमारी को भी कवर करवाया है, तो आपको हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत काफी सारे फायदे मिलेंगे। 

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में पूरी जानकारी आ गई होगी। बाकी अगर आप न्यू हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर सकते हैं।

Kotak e Term Plan , 1672 रुपए देकर, 1 करोड़ के इंश्योरेंस प्लान का लाभ ले

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *