बच्चों के लिए Health Insurance खरीदने से पहले हो जाइए सावधान, इन बातों का रखें ध्यान

Amrendra Pandey
6 Min Read

Health Insurance : दोस्तों आज के समय में Health Insurance हर व्यक्ति करवा रहा हैl हेल्थ इंश्योरेंस करवाना जरूरी भी बन चुका है। क्योंकि आज का समय इतना ज्यादा खराब हो चुका है कि किसी की सेहत की कोई गारंटी नहीं ले सकता । कब क्या हो जाए, कुछ नहीं कहा जा सकता है। हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में इन्वेस्टमेंट करना हर कोई आजकल पसंद कर रहा है। Health Insurance प्लान आप अपनी बजट के अनुसार चुन सकते हैं । जरूरी नहीं कि आप ज्यादा अमाउंट का Health Insurance प्लान चुने।

हम आपको यह सुझाव देंगे कि आप अपने परिवार के लिए Health Insurance प्लान जरूर चुने। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक यह जानकारी देने वाले हैं कि जब भी हम अपने बच्चों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस करवा रहे हैं, तो हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अक्सर हमारी एक छोटी सी गलती पूरा सिस्टम खराब कर देती है। चलिए बिना किसी देरी के जान लेते हैं।

Health Insurance

बच्चों के लिए Health Insurance लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

दोस्तों आपने यह तो सुना ही होगा कि अगर हम कोई जल्दबाजी में काम कर रहे होते हैं, तो जल्दबाजी में किया गया काम शैतान का काम होता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे बिंदु बताने वाले हैं, जिन्हें Health Insurance खरीदने आपको ध्यान में रखना होगा। यह हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस सुनने में भी मदद करेगी।

जल्दबाजी न करें

दोस्तों दोस्तों अगर आप अपने बच्चों के लिए Health Insurance प्लान सोच रहे हैं, तो सबसे पहले काम तो यह है कि बिल्कुल भी जल्दबाजी न करें । अक्सर होता क्या है, हम अपने आस-पड़ोस या फिर रिश्तेदारी में देख लेते हैं कि कोई अपने बच्चों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस करवा रहा है या किसी ने हेल्थ इंश्योरेंस करवाई है, तो हमारे मन में एकदम से यह चीज आ जाती है कि हमें भी अपने बच्चों के लिए यहां से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान करवाना है।

इसलिए हम जल्दबाजी में बिना किसी ज्यादा इनफॉरमेशन की Health Insurance करवा लेते हैं और फिर बाद में रोते रहते हैं। इसलिए हम आपको यही कहेंगे कि कोई भी अगर आप इंश्योरेंस कर रहे हैं, छोटी या बड़ी बिल्कुल भी जल्दबाजी न करें।

Health Insurance

अपने बजट को ध्यान भी रखें

अगर हमारी अगर हमारी पॉकेट में पैसा है, तो हम इंश्योरेंस प्लान को भविष्य में रन कर सकते हैं। इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि अगर आप कोई भी इंश्योरेंस करवा रहे हैं,तो अपने बजट के अनुसार चले। अपने बच्चों के लिए इंश्योरेंस करवाने से पहले आप यह डिसाइड करें कि आप हर महीने या हर साल, कितना पैसा इंश्योरेंस के रूप में इन्वेस्ट , इंश्योरेंस की प्रीमियम की भुगतान के लिए खर्च कर सकते हैं। 

बहुत पेरेंट्स ऐसे होते हैं ,,जो बिना सोचे समझे इंश्योरेंस को कुछ ही महीने जमा करते हैं। क्योंकि उनके पास ज्यादा पैसे नहीं होते हैं और प्रीमियम ज्यादा होने के कारण फिर बीच में ही पॉलिसी को तुड़वा देते हैं। तो आप बिल्कुल भी ऐसा ना करें। जितना आपका बजट है, उस हिसाब से आप पहले प्लान को चूने और उसके बाद फिर पोल से शुरू करें।

Maturity का समय ध्यान रखें

यह भी ध्यान रखें कि जो इंश्योरेंस आप खरीद रहे है, उसमें मैच्योरिटी कब होगी। बहुत सारी ऐसी प्रीमियम प्लान होते हैं ,जिसमें मैच्योरिटी बहुत ज्यादा लेट होती है और हमें पैसों की आवश्यकता हमारे अनुमान के अनुसार पहले होती है। तो उस पॉलिसी का भी कोई फायदा नहीं‌, जिसमें मैच्योरिटी बहुत ज्यादा लंबे समय के बाद हो। ऐसी पॉलिसी का चुनाव करें जिसमें मेच्योरिटी के लिए आपको ज्यादा इंतजार ना करना पड़े।

बहुत बार ऐसा भी होता है कि हम प्लान चुन लेते हैं और यह सोचते हैं, मेच्योरिटी से पहले जब हमें पैसों की जरूरत होगी, तो हम अपनी प्रीमियम इंश्योरेंस को तुड़वा लेंगे। लेकिन पोलिसी तुड़वाने की फैसिलिटी हर इंश्योरेंस प्लान में नहीं होती है । बहुत पॉलिसी ऐसी है, जिनको अगर आप बीच में ही तुड़वा लेंगे, तो उसमें आपको ज्यादा पैसा नहीं मिलेगा। नुकसान होगा। इसलिए इस बात का ध्यान अवश्य रखें।

Health Insurance

कौन-कौन से बेनिफिट है यह भी देखें

अगर आप Health Insurance प्लान लेना ही चाहते हैं, तो उसमें आपको एक तो यह देखना है कि कितना मंथली आपको उसमें पे करना हैऋ इसके अलावा सभी बेनिफिट आप अच्छे से देखें। ऐसा ना हो कि आप ज्यादा जानकारी जाने बिना पॉलिसी में इन्वेस्ट कर दें। आपको नुकसान हो सकता है।

बच्चों के लिए Health Insurance चुन रहे हैं, तो कोई ऐसा प्लान चुने, जिसमें आपको प्रीमियम राशि बढ़िया मिले।जिसमें आपको प्रीमियम कम देना हो और बेनिफिट जिसमें ज्यादा हो‌। पैसा भी आपको मैच्योरिटी के समय अच्छा मिले। दूसरे बेनिफिट भी इसमें मिलने चाहिए । बहुत सारी पॉलिसी ऐसी होती है, जिसमें हमें विभिन्न प्रकार के बेनिफिट भी मिलते हैं । तो पहले मैन मार्केट का एनालिसिस करें उसके बाद खरीदें।

Gold Insurance एक बार करवा कर, सालों साल फायदा ले

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *