Children Mutual Funds , हर महीने 5000 जमा करें और 30 लाखो कमाएं

Amrendra Pandey
8 Min Read

Children Mutual Funds : दोस्तों आज के समय में अगर हम समय पर इंश्योरेंस करवा ले, तो हमारा जीवन सुधर सकता है। बहुत लोग आज के समय में इतने बड़े बेवकूफ हैं। जो यह जानते हुए भी की इंश्योरेंस हमारे लिए कितना ज्यादा जरूरी है फिर भी वह इंश्योरेंस नहीं करवा रहे। अगर आप समझदार हैं, तो आपको इंश्योरेंस जरूर करवानी चाहिए। सबसे पहली बात तो यह है कि आपको खुद की इंश्योरेंस तो करवानी ही चाहिए। इसके अलावा आपको अपने परिवार के लिए भी इंश्योरेंस करवानी चाहिए । अगर आप शादीशुदा है, तो आपको अपनी पत्नी और बच्चों के लिए भी इंश्योरेंस प्लान सोचना चाहिए।

जब शादी हो जाती है और बच्चे हो जाते हैं, तो बच्चों की जिम्मेदारी बहुत बड़ी हो जाती है । महंगाई के दौर में अगर हम बच्चों के लिए कुछ इंश्योरेंस प्लान कर ले तो उनका भविष्य सुरक्षित हो सकता है । बच्चों की पढ़ाई लिखाई और शादी में जो भी पैसा खर्च होगा, वह इंश्योरेंस कंपनी आसानी से दे सकती है।

Children Mutual Funds
Children Mutual Funds

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से चिल्ड्रन म्युचुअल फंड नाम की एक बेहतरीन इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानकारी देने वाले हैं‌। यह एक बचत प्लान है और इस प्लान से आपको बहुत बड़ा फायदा होने वाले है‌। चलिए एक-एक करके विस्तार से इस बारे में पूरी जानकारी हम जान लेते हैं।

Children Mutual Funds क्या है?

आपने कई प्रकार की बचत योजना के बारे में तो सुना ही होगा। दरअसल यह एक बचत योजना है। जिसके अंतर्गत आपको काफी ज्यादा फायदा मिलने वाला है। चिल्ड्रन म्युचुअल फंड जिसे चिल्ड्रन गिफ्ट म्युचुअल फंड के नाम से भी जाना जाता है। यह योजना आज के समय काफी ज्यादा चर्चा में है। दरअसल यह योजना बच्चों के लिए होती है। अगर आपके घर में बच्चे हैं, तो आप अपने बच्चों के लिए इस योजना का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस योजना में आपको हर महीने कुछ अमाउंट का भुगतान करना होगा और फिर मेच्योरिटी पीरियड के बाद आपके खाते में लगभग 25 लाख से 30 लाख रुपए आ जाएंगे ।

Children Mutual Funds
Children Mutual Funds

इस पैसे का इस्तेमाल आप अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा भी इस पैसे का इस्तेमाल आपके बच्चे अपने भविष्य के लिए कर सकते हैं । अगर शादी के लिए पैसे चाहिए तो इस पैसे का इस्तेमाल शादी के लिए भी किया जा सकता है । अगर आप भी Children Mutual Funds का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना का लाभ किस उम्र के बच्चों को मिलने वाला है और योजना का लाभ लेने के लिए हमें क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए। चलिए जान लेते हैं कि इस योजना के लिए क्या पात्रता निर्धारित की गई है।

Children Mutual Funds का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ कोई भी उम्र का बच्चा ले सकता है। अगर आपके बच्चे का जन्म हुआ है अगर आप तभी से ही करवा देंगे, तो आपको ज्यादा बेनिफिट मिल सकते हैं । लगभग 15 साल तक अगर आप इस म्युचुअल फंड योजना में इन्वेस्ट करते रहेंगे तो Maturity पीरियड के पश्चात लगभग 30 लाख रुपए तक का फायदा आपको मिलेगा। चाहे लड़का हो या फिर लड़की चिल्ड्रन म्युचुअल फंड योजना के अंतर्गत सभी आवेदन कर सकते हैं।

Children Mutual Fund के क्या लाभ है?

Children Mutual Funds के अंतर्गत हमें काफी सारे लाभ मिल सकते हैं ।चलिए एक-एक करके सभी लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।चिल्ड्रन म्युचुअल फंड का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि जो भी कोई मां-बाप अपने भविष्य के साथ-साथ अपने बच्चों की भविष्य को सुरक्षित रखना चाहते हैं उनके पास यह सुनहरा अवसर है। चिल्ड्रन म्युचुअल फंड के अंतर्गत सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि Maturity पीरियड के दौरान जो भी पैसा मिलेगा, उस पैसे का इस्तेमाल बच्चों की पढ़ाई के लिए किया जा सकेगा।

हम जानते हैं कि आज के समय में महंगाई काफी ज्यादा हो चुकी है। महंगाई ज्यादा होने के कारण बच्चों का पालन पोषण करना भी बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया हैऋ ऊपर से अगर हम बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहे तो उसका खर्च अलग से है। इसीलिए चिल्ड्रन म्युचुअल फंड आपके लिए फायदेमंद रहेगा। क्योंकि जब आपके बच्चे बड़े हो जाएंगे और कुछ बढ़िया कोर्स करना चाहेंगे, तब तक इस प्लान की मैच्योरिटी हो जाएगी l

Children Mutual Funds
Children Mutual Funds

जब लाखों रुपए मिलेंगे, तो आप अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए कहीं भी भेज सकते हैंl बहुत बार ऐसा होता है की माता-पिता बच्चों को पढ़ा लिखा देते हैंl लेकिन उनके पास उनकी शादी के लिए पैसे ही नहीं हो पाते हैंl अगर आप माता-पिता है, तो आपको चिल्ड्रन म्युचुअल फंड में जरूर इन्वेस्टमेंट करनी चाहिएl क्योंकि जब आप इन्वेस्टमेंट करेंगे,तो अगर 15 साल बाद भी आप पैसे को लेते हैं, तो लगभग 25 लाख से 30 लाख रुपए आपको मिलेगा।

इतनी रकम प्राप्त करने के लिए आपको बस ₹5000 हर महीने इंश्योरेंस के जमा करने होंगे। जिसमें आपके बच्चों की शादी काफी ज्यादा आसानी से हो जाएगी। उम्मीद करते हैं कि आपको चिल्ड्रन म्युचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी। चलिए अब आगे जान लेते हैं कि चिल्ड्रन म्युचुअल फंड के लिए आपको किस प्रकार से आवेदन करना होगा।

Children Mutual Funds के लिए आवेदन कैसे करें?

Children Mutual Fundsके लिए जो भी कोई आवेदन करना चाहता है, वह नीचे बताई जारी प्रक्रिया को एक बार ध्यान से पढ़ें और उसके पश्चात ही आवेदन करें। देखिए Children Mutual Funds योजना क्या है और किस प्रकार से इस योजना के अंतर्गत बेनिफिट मिल सकता है, यह हमें आपको बता दिया है।

बाकी अधिक जानकारी के लिए आप म्युचुअल फंड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जरूर जाएं।इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले नजदीकी दफ्तर में जाएं। वहां पर चिल्ड्रन म्युचुअल फंड योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें। अगर आपको योजना समझ में आ रही है और आपका इतना बजट है कि हर महीने आप लगभग ₹5000 कम से कम दे सकते हैं, तो आप इस योजना के लिए अप्लाई करें।

Jeevan Anand Policy : छोटी इन्वेस्टमेंट करके 25 लाख रुपए की इंश्योरेंस करें

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *