Cannes Film Festival 2024 : फिल्म के सबसे बड़े इवेंट्स में से एक कान्स फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत होने जा रही है।

Ajay Singh
6 Min Read

Cannes Film Festival 2024 : भारत के दृष्टिकोण से भी यह फिल्म फेस्टिवल काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। फ्रांस की कान्स सिटी में कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 का आयोजन होने जा रहा है। यह इस आयोजन का 77वां एडिशन है। इस इवेंट में दुनियाभर की कई सारी बड़ी फिल्मों की स्क्रीनिंग होने जा रही है। यदि आप भी कान्स फिल्म फेस्टिवल को पसंद करते हैं, तो आइये आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में बताते हैं। आपको यह भी बताएंगे कि भारत के नजरिए से यह कितना महत्वपूर्ण होने वाला है।

Cannes Film Festival 2024

Cannes Film Festival 2024 : कब और कहां शुरू होगा कान्स फिल्म फेस्टिवल

Cannes Film Festival 2024 इवेंट का आयोजन 12 दिनों के लिए होने जा रहा है। इस इवेंट की शुरुआत 14 मई से होने जा रही है, जबकि इसका समापन 25 मई 2024 को होगा। फ्रांस के कान्स शहर में इस फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इस फिल्म फेस्टिवल के लिए जूरी के अध्यक्ष को भी निर्धारित कर दिया गया है।

अमेरिकन फिल्म मेकर और फिल्म ‘बार्वी’ की डायरेक्टर ग्रेटा गरविग इस बार जूरी के अध्यक्ष चुनी गई हैं। इसके अलावा फ्रेंच अभिनेत्री कैमिली कोटिन ओपनिंग और क्लोजिंग सेरेमनी को होस्ट करती हुई दिखाई देंगी। यदि आप भी कान्स फिल्म फेस्टिव देखना चाहते हैं तो इसके आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इसकी स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। आप लाइव कवरेज के दौरान रेड कारपेट, फोटोकॉल्स, प्रेस कॉन्फ्रेंस की स्ट्रीमिंग को देख पाएंगे।

Cannes Film Festival 2024 : मैरिल स्ट्रीप को मिलेगा Palme d’Or अवार्ड

Cannes Film Festival 2024 की ओपनिंग सेरेमनी के दौरान मैरिल स्ट्रीप को Palme d’Or अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। वहीँ क्लोजिंग सेरेमनी में स्टूडियो घिबली और जियॉर्ज लुकास को Palme d’Or अवार्ड से नवाजा जाएगा। इस फिल्म फेस्टिवल का आरंभ क्वेनटिन ड्यूपेएक्स की फिल्म द सेकंड एक्ट की स्क्रीनिंग के साथ होगी।

Cannes Film Festival 2024

Cannes Film Festival 2024 : भारत के लिए क्यों खास है कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024

इस बार भारतीय सिनेमा जगत के लिए Cannes Film Festival 2024बेहद ही खास होने वाला है। इस फिल्म फेस्टिवल में 22 फिल्में कंप्लीट करने जा रही हैं। पिछले 30 वर्षों में कोई भी भारतीय फिल्म Palme d’Or के लिए कम्पीट नहीं कर पाई। भारतीय फिल्म मेकर पायल कपाड़िया की फिल्म All We Imagine As Light पहली इंडियन फिल्म होगी जो Palme d’Or के लिए कम्पीट करने वाली है। इसके अलावा पहली बार कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत पर्व का आयोजन भी होने जा रहा है। 12 भारतीय फ़िल्में और इंडियन थीम फिल्में इस बार कान्स फिल्म फेस्टिवल में स्क्रीनिंग होने वाली है।

यह पहला मौका है जब इतनी ज्यादा भारतीय फिल्में कान्स फिल्म फेस्टिवल में स्क्रीनिंग होने वाली हैं। इससे पहले साल 2013 में बॉम्बे टॉकीज, मानसून शूटआउट, अगली, चारुलाता और लंचबॉक्स समेत कुल पांच फिल्में कान्स फिल्म फेस्टिवल में स्क्रीनिंग के लिए गई थी। इस बार 12 भारतीय फिल्में Cannes Film Festival 2024 में दिखाई जाने वाली हैं, जो कि एक बहुत ही बड़ा आंकड़ा है।

Cannes Film Festival 2024

Cannes Film Festival 2024 : भारतीय फिल्मों के पास है जीतने का मौका

फिल्मों की संख्या अधिक होने के कारण भारतीय फिल्मों के जीतने के चांस भी काफी ज्यादा दिखाई दे रहे हैं। 12 में से 6 फिल्मों के अवार्ड जीतने के ज्यादा चांस बताए जा रहे हैं। इस कान्स फेस्टिवल में स्क्रीनिंग होने वाली फिल्मों में खास बात यह भी है कि अधिकतर फिल्ममेकर महिला डायरेक्टर हैं, जो कि भारतीय फ़िल्म जगत के लिए एक गर्व की बात है।

Cannes Film Festival 2024 : भारतीय फिल्म मंथन भी कान्स में शामिल

क्लासिक कैटेगिरी में स्मिता पाटिल स्टारर फिल्म ‘मंथन’ को स्थान दिया गया है। इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल के द्वारा किया गया था। यह फिल्म दुग्ध सहकारी आंदोलन पर आधारित है, जिसे 4K वर्जन में दिखाया जाएगा। Cannes Film Festival 2024 में इस फिल्म को भारत की तरफ से बड़ी जीत मिलने की उम्मीद की जा रही है।

Cannes Film Festival 2024 : कान्स फिल्म फेस्टिवल रेड कार्पेट पर भारतीय अभिनेत्रियां

फिल्मों के अलावा भारत की अभिनेत्रियां भी Cannes Film Festival 2024 के रेड कार्पेट पर अपना जलवा बिखेरने की तैयारी में हैं। जानकारी के अनुसार, ऐश्वर्या राय बच्चन, अदिति राव हैदरी, साउथ की अभिनेत्री शोभिता धुलिपाला, आलिया भट्ट और उर्वशी रौतेला Cannes Film Festival 2024 के रेड कार्पेट पर अपना जलवा दिखा सकती हैं।

Nick Jonas Power Ballad First Look : बीमारी को पीछे छोड़ प्रियंका चोपड़ा के पति ने शुरू की इस फिल्म की शूटिंग

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *