Bima Vistaar : Single Policy में हेल्थ और प्रॉपर्टी इंश्योरेंस भी होगा कवर, शानदार अवसर

Amrendra Pandey
7 Min Read

Bima Vistaar : दोस्तों आज के समय में चाहे हेल्थ इंश्योरेंस हो, वाहन इंश्योरेंस हो या फिर प्रॉपर्टी इंश्योरेंस हो। हर तरह का इंश्योरेंस करवाना हमारे लिए बहुत काफी जरूरी बनता जा रहा है। क्योंकि हमें पता ही नहीं चलता कि कब मुसीबत किस साइड से आ जाए और हमें क्या नुकसान देखने को मिले। इसीलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको हेल्थ इंश्योरेंस,वाहन इंश्योरेंस,घर इंश्योरेंस और अन्य सभी तरह के इंश्योरेंस जरूर करवाने चाहिए। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि अगर हम इतना सारा इंश्योरेंस करवा देंगे, तो वह पैसा बहुत ज्यादा खर्च होगा ।

क्योंकि एक सिंगल इंश्योरेंस भी अगर हम अच्छी करवाते हैं, तो उसमें महीना का 3000 से ₹4000 तो आसानी से खर्च हो जाता है। तो अब अगर हम तीन से चार तरह के इंश्योरेंस एक साथ शुरू करें तो इतना पैसा कहां से लाएंगे। दोस्तों आपकी बात भी  बिल्कुल सही है। लेकिन हम आपके लिए जो ऑफर लेकर आए हैं, उसमें आपको बहुत कम पैसे देने होंगे और बहुत कम पैसे में आप तीन से चार तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ ले सकेंगे।

एक इंश्योरेंस प्लान में आपको कई सारे इंश्योरेंस के बेनिफिट मिलेंगे। अगर आप भी इस शानदार इंश्योरेंस बेनिफिट का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े ।पोस्ट में हम पूरी जानकारी विस्तार से बता रहे हैं।

Bima Vistaar Policy Benefits

Bima Vistaar क्या है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब बीमा पॉलिसी के द्वारा अपनी पॉलिसी में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो हेल्थ इंश्योरेंस के साथ-साथ प्रॉपर्टी इंश्योरेंस और अन्य तरह की इंश्योरेंस भी चाहते हैंl इसी वजह से इंश्योरेंस पॉलिसी कंपनी के द्वारा बीमा विस्तार इंश्योरेंस की शुरुआत की जा रही है। बीमा विस्तार के माध्यम से एक ही इंश्योरेंस प्लान में पॉलिसी धारक को सभी परिवार के बेनिफिट मिल जाएंगे। पॉलिसी धारक को अलग-अलग बेनिफिट लेने के लिए अलग-अलग पॉलिसी नहीं करवानी होगी। अगर आप भी एक ही पॉलिसी में विभिन्न प्रकार के लाभ चाहते हैं, तो आप Bima Vistaar पॉलिसी को चुन सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक लाइफ, पर्सनल और प्रॉपर्टी तीनों तरह की पॉलिसी का फायदा आपको एक ही पॉलिसी में दिया जाएगा और अभी वैसे तो यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए अन्य महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश क्या है। लेकिन इतना जरूर पता है कि इस पॉलिसी का हर महीने का चार्ज ₹1500 रखा गया है। 

Bima Vistaar Policy Benefits

यानी ₹1500 हर महीने देने होंगे और आपको यह तीनों तरह की पॉलिसी का लाभ मिलेगा‌। यह भी जानकारी मिल रही है कि ₹200000 का स्वास्थ्य बीमा भी इसमें मिलेगा। इसके अलावा ₹5000 तक का मेडिकल एक्सपेंस का क्लेम भी आप यहां पर कर सकते हैं। इसके अलावा भी इस नए इंश्योरेंस प्लान के बहुत सारे फायदे हैं। चलिए आगे विस्तार से इसके लाभ के बारे में जान लेते हैं।

Bima Vistaar के लाभ क्या होंगे?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की विस्तार पॉलिसी के अंतर्गत आपको तीन से चार पॉलिसी का लाभ एक ही पॉलिसी की अमाउंट में मिल जाएगा। आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने होंगे । चलिए जान लेते हैं कि इस पॉलिसी के अंतर्गत कौन-कौन से लाभ मिलने वाले हैं।

सबसे पहले जानकारी तो यह मिली है कि Bima Vistaar इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत आपको कम से कम ₹200000 तक का हेल्थ इंश्योरेंस दिया जा रहा है। इसके अलावा आपको इस प्लान के अंतर्गत प्रॉपर्टी इंश्योरेंस भी दिया जा रहा है।

लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस ,वाहन इंश्योरेंस, प्रॉपर्टी इंश्योरेंस के अलावा भी अन्य प्रकार के सभी इंश्योरेंस बेनिफिट एक ही योजना में अगर हमें मिलेंगे, वह भी प्राइस कम रहेगा। तो ऐसे में पॉलिसी धारक को काफी ज्यादा फायदा होगा।

बहुत लोग ऐसे होते हैं,जो गरीब होते हैं, जो इंश्योरेंस नहीं करवा सकते हैं। ऐसे में जब एक इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत उन्हें इतने सारे फायदे मिलेंगे, तो उन्हें भी कम पैसे में ज्यादा बेनिफिट मिल सकेंगे और ज्यादा से ज्यादा लोग पॉलिसी का लाभ ले सकेंगे।

Bima Vistaar Policy Benefits

Bima Vistaar के लिए कौन आवेदन कर सकेगा?

Bima Vistaar पॉलिसी के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका दिया जाएगा । चाहे आपकी आयु कितने ही वर्ष क्यों ना हो। आपको इस इंश्योरेंस प्लान में आयु सीमा में तो छूट दी ही जाएगी। इसके अलावा कम खर्चे पर ज्यादा बेनिफिट दिए जाएंगे । जिससे आम जनता को काफी ज्यादा फायदा होगा। अगर आप बुजुर्ग है, महिलाएं हैं, बच्चे हैं या फिर आप युवक है। सभी को इस योजना के अंतर्गत कवर किया जाएगा।

Bima Vistaar के लिए कैसे आवेदन करना होगा?

Bima Vistaar योजना के लिए जो भी व्यक्ति आवेदन करना चाहता है, उन्हें सबसे पहले तो इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी चाहिएl उसी के बाद आवेदन करना चाहिए्। बीमा विस्तार पॉलिसी का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले इंश्योरेंस कंपनी के दफ्तर में जाना होगा। इंश्योरेंस कंपनी के दफ्तर में जैसे ही आप जाएंगे, तो आपको वहां जाकर बीमा विस्तार योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है। 

अगर यह योजना आपके नजदीकी दफ्तर में अवेलेबल है,तो आपको Bima Vistaar योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बता दी जाएगी। पूरी जानकारी जानने के बाद आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा ।

आवेदन के लिए आपसे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज ले जाएंगे और कुछ जानकारी भी आपसे पूछी जाएगी, आपको ध्यानपूर्वक पॉलिसी का आवेदन फॉर्म भरना होगा ।

जैसे ही आप आवेदन फार्म भरेंगे और दस्तावेज को अटैच कर देंगे, तो आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और फिर इसके पश्चात आपको हर महीने Premium राशि जमा करनी होगी और आपके इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत बेनिफिट मिलना शुरू हो जाएगाlबाकी आप इस इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो गूगल पर आप इस इंश्योरेंस स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या फिर नजदीकी इंश्योरेंस कंपनी जाकर इस बारे में पूछ सकते हैंl

Children Mutual Funds , हर महीने 5000 जमा करें और 30 लाखो कमाएं

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *