Bike Insurance Kaise Kare , जाने यहां से पूरी जानकारी

Amrendra Pandey
8 Min Read

Bike Insurance Kaise Kare : दोस्तों आज के समय में जिस प्रकार से हम अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए इंश्योरेंस करवाते हैं, इसी प्रकार हमें अपने वाहन का भी ध्यान रखना चाहिए। हमें वाहन इंश्योरेंस करवाना चाहिए। अगर आप अपने व्हीकल का इंश्योरेंस करवाते हैं, तो आपको काफी सारे बेनिफिट मिलते हैं। 

आज हम आपको इस आर्टिकल में दो पहिया वाहन यानी बाइक इंश्योरेंस के बारे में जानकारी देने वाले हैं। Bike Insurance कई तरह के होते है‌। बाइक इंश्योरेंस करवाने के फायदे भी कई सारे हैं। अगर आप बाइक का इस्तेमाल करते हैं, तो बाइक इंश्योरेंस आपको जरूर करवानी चाहिए। आज की इस पोस्ट में बाइक इंश्योरेंस के बारे में हम पूरी जानकारी विस्तार से बता रहे हैं। बाइक इंश्योरेंस के बारे में जानने के लिए अंत तक पोस्ट को पढ़ें।

Bike Insurance

Bike Insurance Kaise Kare In Hindi में जाने

दोस्तों अगर आपके पास बाइक है, तो आपको बाइक इंश्योरेंस जरूर करवानी चाहिए। हम आपको यह नहीं कह रहे हैं कि आप ज्यादा बजट का इंश्योरेंस करवाएं। अगर आप एवरेज बजट को भी चुनते हैं, तो भी आपको बाइक इंश्योरेंस करवाने से कई लाजवाब फायदे मिलेंगेl आज के समय में सभी इंश्योरेंस ऑनलाइन हो सकती है। बाइक का इंश्योरेंस करवाने के लिए अब आपको दफ्तरों के धक्के नहीं खाने होंगे।

आप घर बैठे बाइक का इंश्योरेंस करवा सकते हैं। बाइक का इंश्योरेंस करवाने के लिए आपको बस कंपनी का चुनाव करना होगा। जिस भी कंपनी से आप इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं, उस कंपनी का कोई प्लान चुनाव होगा, जो प्लान आपको अच्छा लगे। उस प्लान को लेकर आप ऑनलाइन बाइक इंश्योरेंस करवा सकते हैं‌।

Bike Insurance में क्या कवर होता है?

दोस्तों बाइक इंश्योरेंस प्लान अलग-अलग प्रकार के होते हैं। आप अपने बजट के अनुसार कोई भी बाइक इंश्योरेंस प्लान चुन सकते हैं। अलग-अलग बाइक इंश्योरेंस प्लान में आपको अलग-अलग एडिशनल फैसिलिटी मिल जाती है। मुख्य रूप से बाइक इंश्योरेंस में बाइक के टूट-फूट को कवर किया जाता है। अगर आपके पास बाइक है और बाइक का एक्सीडेंट हो जाता है और आपने इंश्योरेंस करवाई है, तो आपका  जितना भी खर्चा आएगा, वह सब बीमा इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा आपको दी जाएगी ।

Bike Insurance

बहुत सारी कंपनियां ऐसी होती है, जिसमें बाइक इंश्योरेंस करवाते समय कुछ एक्स्ट्रा बेनिफिट भी आपको दिए जाते हैं। कुछ ऐसे प्लान होते है जिसमें इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा एक लिमिट तय की जाती है कि आपको इतनी लिमिट तक क्लेम दिया जाएगा o कुछ कंपनी में हंड्रेड परसेंट क्लेम भी दिया जाता है l अगर आपको बाइक इंश्योरेंस के बारे में डिटेल से जानकारी चाहिए तो आप किसी भी कंपनी के इंश्योरेंस प्लान को चेक कर सकते हैंl

Bike Insurance करवाते समय किन बातों का ध्यान रखें?

Bike Insurance करवानी अच्छी बात हैl लेकिन कई बार हम जल्दबाजी में गलत जगह से बाइक इंश्योरेंस करवा लेते हैं और फिर बाद में हमें पछताना पड़ता हैI हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे दिशा निर्देश बता रहे है, जिन्हें फॉलो करके आप अपना इंश्योरेंस करवा सकते हैं और कम पैसे में आप अधिक बेनिफिट ले सकेंगे।

Bike Insurance करवाने से पहले आपको 3 से 4 कंपनी का एनालिसिस करना होगा। आज के समय में ऑनलाइन आपको सारी इनफार्मेशन गूगल पर मिल जाएगी । सबसे पहले आपको पांच बेस्ट इंश्योरेंस प्लान बाइक के लिए चुनने होंगे।

उन प्लेन को आप अलग-अलग वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं और अलग-अलग कंपनी के प्लान का रेट अलग-अलग हो सकता हैऋ हर कंपनी के प्लान का रेट चेक करें। जो प्लान आपको दिया जाएगा, रेट के साथ-साथ उसमें आपको कौन से फीचर्स दिए गए हैं, उसका भी ध्यान रखें।

इसके पश्चात आपको यह भी देखना होगा कि जिस कंपनी के प्लान को आप चुनना चाहते हैं, उसमें आपको कितने प्रतिशत क्लेम मिलेगाl बहुत कंपनी ऐसी जिसमें कम क्लेम मिलता है और कुछ प्लान ऐसे होते जिसमें आपको ज्यादा क्लेम मिल सकता है । तो हमेशा इस प्लान को चूने, जिसमें आपको ज्यादा प्रतिशत क्लेम बेनिफिट मिलता है।

अगर आप हमारे द्वारा बताई गई इन चार बातों का ध्यान रख लेते हैं, तो आप कम पैसे में एडीशनल फीचर्स वाला बाइक इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैंl इसके अलावा हम आपको यह भी राय देंगे की बाइक इंश्योरेंस करवाने से पहले एक बार नजदीकी दफ्तर में जाकर भी रिव्यू ले l

अगर आपको कुछ गड़बड़ लग रही है, तो आप ऑफलाइन माध्यम से Bike Insurance करवाएं। क्योंकि आज के समय में जहां ऑनलाइन सुविधा के कारण लोगों का काम आसान हो गया है। ऑनलाइन फ्रॉड भी बहुत हो रहे हैं। तो फ्रॉड से बचने के लिए आप किसी अन्य इंश्योरेंस पॉलिसी के माध्यम से आवेदन करवा सकते हैं।

Bike Insurance

Bike Insurance Kaise Kare Online

  • अगर आप Bike Insurance ऑनलाइन करवाना चाहते हैं, तो आप बिलकुल आसानी से ऑनलाइन इंश्योरेंस करवा सकते हैं। हम आपको Bike Insurance ऑनलाइन करवाने की प्रक्रिया समझा रहे हैं।
  • दोस्तों बाइक इंश्योरेंस विभिन्न प्रकार का होता है। आप बाइक इंश्योरेंस करने के लिए किसी भी कंपनी का प्लान चुन सकते हैं। सभी में ऑनलाइन इंश्योरेंस करवाने की प्रक्रिया एक जैसी ही होती है।
  • सबसे पहले आप कंपनी की साइट पर जाइए आप जैसे ही कंपनी की साइट पर जाएंगे, तो वहां पर आपको बाइक इंश्योरेंस करवाने का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  • बाइक इंश्योरेंस करवाने के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा‌ जिसमें आपको पूछी गई जानकारी भरनी होगी।
  • आप जिस बाइक का इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं उस बाइक का नंबर और आरसी और अन्य इनफॉरमेशन भी आपको सही-सही भरनी होगी।
  • कुछ दस्तावेज आपसे मांगे जाएंगे जिन्हें स्कैन करके आपको फाइल बनाकर अपलोड करना होगा। जब आप यह सब काम कर ले,तो उसके पश्चात आपको प्लान चुनाव होगा ।
  • आपको जो भी प्लान पसंद आ रहा है,वह ऑनलाइन ही आपको नजर आ जाएगा। प्लान चुनने के बाद ओके करें और आवेदन फार्म को सबमिट कर दे ।
  • जिस के लिए जो प्लान आपने चुना होगा, उसका इंश्योरेंस लागू हो जाएगा ।  इस आवेदन फार्म को  पीडीएफ में डाउनलोड कर ले और इसका प्रिंट निकलवा कर अपने पास रख ले ।
  • कंफर्मेशन के लिए आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इस प्रकार से आप किसी भी कंपनी का बाइक इंश्योरेंस प्लान घर बैठे खरीद सकते हैं।

Bima Vistaar : Single Policy में हेल्थ और प्रॉपर्टी इंश्योरेंस भी होगा कवर, शानदार अवसर

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *