Bike And Car Insurance Transfer : चुटकियों में हो जाएगा काम

Amrendra Pandey
7 Min Read

Bike And Car Insurance Transfer : दोस्तों आज के समय में इंश्योरेंस हर किसी की जरूरत बन चुका है। चाहे आपके पास दो पहिया वाहन हो या फिर आपके पास चार पहिया वाहन हो। इंश्योरेंस तो आपको जरूर करवानी चाहिए। इंश्योरेंस करवा कर आप अपनी बाइक की सेफ्टी तो करवाएंगे। इसी के साथ-साथ आपकी जेब खाली होने से भी बच सकती है। दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमें अपने बाइक या कार को बेचना पड़ता है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या यहां आती है कि हम बाइक और कार को बेचत रहे होते हैं और उसका इंश्योरेंस भी हम करवा चुके होते हैं।

अब ऐसे में बाइक और कार किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर करनी पड़ती है और इसी के साथ-साथ आपको इंश्योरेंस भी ट्रांसफर करनी पड़ती है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी देने वाली है कि इंश्योरेंस आप किस प्रकार से दूसरे व्यक्ति के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आप इंश्योरेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Bike And Car Insurance Transfer

Insurance Transfer Kya Hota Hai ?

दोस्तों इंश्योरेंस क्या होता है, यह तो आप जानते ही हैं। आप जब अपनी गाड़ी को किसी दूसरे व्यक्ति को बेच देते हैं ,तो उसके बाद आप ओनरशिप को ट्रांसफर करते हैं। यानी कि जो वहीकल आपके नाम पर होती है। ओनरशिप ट्रांसफर की प्रक्रिया में आपके नाम पर जो वहीकल  होती है, वह नए ऑनर के नाम पर ट्रांसफर हो जाती है।

इंश्योरेंस ट्रांसफर करने के लिए भी आपको ओनरशिप ट्रांसफर करनी पड़ती है। जिस प्रकार से आप अपनी व्हीकल का ओनरशिप ट्रांसफर करते हैं इस प्रक्रिया के माध्यम से आपको अपनी व्हीकल की इंश्योरेंस को ट्रांसफर करना होगाl आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी प्रकार से इंश्योरेंस को ट्रांसफर कर सकते हैंl इंश्योरेंस को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया काफी आसान हैl

Insurance Transfer करनी क्यों जरूरी होती है?

दोस्तों इंश्योरेंस फ्री में कभी भी नहीं होता हैl इंश्योरेंस करवाने के लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ता है। हर वहीकल का ओनर अपनी गाड़ी के लिए इंश्योरेंस करवाता ही है। जब आप अपनी गाड़ी को दूसरे व्यक्ति के नाम ओनरशिप ट्रांसफर करके उस गाड़ी को बेच देते हैं। तो इस केस में आपको इंश्योरेंस ट्रांसफर करवाना भी जरूरी हो जाता है ।

Bike And Car Insurance Transfer

ऐसा इसलिए क्योंकि अगर गाड़ी किसी अन्य व्यक्ति का नाम होगी और इंश्योरेंस आपका नाम होगा ,तो इस केस में नए ओनर को इंश्योरेंस का फायदा नहीं मिलेगा । क्योंकि गाड़ी अब आपकी नहीं है, गाड़ी किसी अन्य व्यक्ति की हो गई है। इसीलिए इस व्यक्ति के नाम पर इंश्योरेंस ट्रांसफर किया जाएगा ।

जब आप अपनी गाड़ी के इंश्योरेंस की ओनरशिप दूसरे व्यक्ति के नाम ट्रांसफर कर देंगे, तो इन केस भविष्य में अगर एक्सीडेंट होता है या कुछ भी होता है। तो क्लेम करने का अधिकार नए ओनर को होगा ना कि आपको। इसीलिए ओनरशिप ट्रांसफर करने के बाद इंश्योरेंस ट्रांसफर करना भी जरूरी है।

Insurance Transfer करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

अगर आप अपनी व्हीकल का Insurance Transfer करना चाहते हैं, तो आपके पास कुछ दस्तावेज भी होने चाहिए ।बिना दस्तावेजों के आप इंश्योरेंस ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे। हम आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का नाम बता रहे है, उन दस्तावेजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से Insurance Transfer कर सकते हैं।

  • गाड़ी की आरसी
  • गाड़ी के दस्तावेज
  • इंश्योरेंस के दस्तावेज
  • आपका आधार कार्ड
  • गाड़ी के नए ओनर का आधार कार्ड
  • कलरफुल फोटो और मेल आईडी

Insurance Transfer कितने दिन में हो जाती है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की बहुत लोग ऐसे हैं , जिन्हें यह जानकारी ही नहीं है कि Insurance Transfer कितने दिनों बाद किया जा सकता है। देखिए जब आप ओनरशिप को ट्रांसफर कर देंगे तो उसके 15 दिन बाद आप Insurance Transfer कर सकते हैं। आपके पास Insurance Transfer करने के लिए ओनरशिप ट्रांसफर से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। जैसी कार का नाम और ओनरशिप ट्रांसफर करने की तारीख आदि।

Bike And Car Insurance Transfer

Bike Insurance Transfer Kaise Kare

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस प्रकार से आप अपनी व्हीकल की ओनरशिप किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर करते हैं, इसी प्रक्रिया का इस्तेमाल करके आप इंश्योरेंस की इंश्योरेंस की ओनरशिप को भी उस व्यक्ति के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आप ऑफिशल पोर्टल पर जाएं ।
  • उसके बाद आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें से आपको इंश्योरेंस ट्रांसफर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इंश्योरेंस ट्रांसफर के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा।
  •  जहां पर पूछे गए जानकारी आपको भरनी होगी ।
  • नए ओनर का नाम यहां पर भरना होगा । पुरानी ओनर का नाम भरना होगा। बाकी दोनों के आधार का और लाइसेंस वह पैन कार्ड की आवश्यकता भी पड़ सकती है। सभी जानकारी को सही से भरे और आधार कार्ड पैन कार्ड का कोई भी दस्तावेज अगर मांगा जा रहा है ,उसे स्कैन करके फाइल बनाकर अपलोड जरूर कर दें।
  •  कलरफुल फोटो भी आपको लगानी होगी और अपनी मेल आईडी यहां पर भरनी होगी। सारी जानकारी भरने के बाद ओनरशिप इंश्योरेंस ट्रांसफर के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • जैसे ही आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी तो कुछ समय पश्चात पॉलिसी जांच की जाएगी। अगर सब इनफॉरमेशन सही है, तो आपका इंश्योरेंस की ओनरशिप दूसरे व्यक्ति के लिए ट्रांसफर की जाएगी।उम्मीद करते हैं आपको समझ में आ गया होगा। अगर आप खुद नहीं कर पा रहे हैं, तो सीएससी सेंटर पर जाकर मदद ले सकते हैं । वहां पर आपसे कुछ चार्ज लिए जाएंगे और आपका इंश्योरेंस ओनरशिप ट्रांसफर करती जाएगी।

Money Back Plan में करें निवेश और बच्चों के भविष्य की टेंशन छोड़ दें

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *