Best LIC Plan : एक बार निवेश करें, सालों साल फायदा उठाएं

Amrendra Pandey
6 Min Read

Best LIC Plan : कुछ सालों पहले अगर आप किसी को इंश्योरेंस के बारे में पूछते होंगे, तो शायद उन्हें इंश्योरेंस के बारे में जानकारी नहीं होती होगी। कुछ सालों पहले तक लोग इंश्योरेंस करवाना ज्यादा जरूरी नहीं समझते थे। लेकिन आज के समय में हर व्यक्ति इंश्योरेंस करवाना चाहता है। क्योंकि उसे भी मालूम है कि इंश्योरेंस का फायदा आगे चलकर उन्हें कितना ज्यादा मिलने वाला है । 

अगर आप भी कोई इंश्योरेंस प्लान ढूंढ रहे है और आपको बिल्कुल भी आईडिया नहीं कि आप किसी इंश्योरेंस प्लान को ले। आज इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़ सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको ऐसे पांच प्लान के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। इन इंश्योरेंस प्लान में एक बार इन्वेस्टमेंट करके आप लंबे समय तक इनका लाभ ले सकते हैं।

4 Best LIC Plan : इंश्योरेंस प्लान लेना चाहते हैं, तो इन प्लान को चुने

LIC Jeevan Umang Policy

दोस्तों अगर आप एक ऐसी पॉलिसी तलाश कर रहे हैं, जो आपके अलावा आपके परिवार की सुरक्षा भी करें। तो उमंग पॉलिसी आपके लिए काफी बढ़िया ऑप्शन रहेगी। इस पॉलिसी में आवेदन करने के लिए नवीनतम आयु 90 दिन और अधिकतम आयु 55 वर्ष रखी गई है। इस इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत आपको Maturity Period तक बेनिफिट मिलता रहेगाl

अगर पॉलिसी धारक की किसी कारणवश बीच में ही मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को Maturity अमाउंट की राशि और डेथ बेनिफिट अमाउंट भी मिलेगी। एक लम सम अमाउंट के रूप में पूरा पैसा मिल जाएगा। इस पॉलिसी का लाभ 100 वर्ष में छोटे पीरियड तक रखा गया है।

Best LIC Plan
Best LIC Plan

आपको हर साल 48000 तक का फायदा मिल सकता है। आपने बहुत सारी पॉलिसी देखी होगी, जिनमें प्रीमियम बहुत कम मिलता है। लेकिन इस शानदार पॉलिसी में आपको कभी भी 105% से कम प्रीमियम नहीं मिलेगा।

LIC Take Term Plan

दोस्तों अगर आपको एकदम इंश्योरेंस प्लान ढूंढ रहे है, तो यह प्लान भी आपके लिए बेहतरीन हो सकता है। इस पॉलिसी का लाभ लेने के लिए पॉलिसी धारक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 65 वर्ष तक के उम्मीदवारों को इस इंश्योरेंस का लाभ मिलने वाला है। इस पॉलिसी के अंदर आपको कम इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा फायदा मिल जाएगा।

Best LIC Plan
Best LIC Plan

अगर पोलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसका फायदा परिवार को मिलता है। प्रीमियम राशि परिवार को दी जाती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत 80 वर्ष अधिकतम मेच्योरिटी पीरियड रखा गया है। इस इंश्योरेंस प्लान में न्यूनतम 50 लाख तक का बेनिफिट आपको मिल सकता है। सिंगल प्रीमियम, लिमिटेड प्रीमियम और रेगुलर प्रीमियम का ऑप्शन आपको इस इंश्योरेंस प्लान में मिलता है।

LIC New Children Money Back Plan

दोस्तों देखा जाए तो आज के समय में महंगाई काफी ज्यादा हो गई है और इस महंगाई के दौर में हर माता-पिता को अपने बच्चों के फ्यूचर की टेंशन होती हैं। अगर आप शादीशुदा है और आप अपने बच्चों के लिए कुछ अच्छा सोचना चाहते हैं, तो आप इस इंश्योरेंस प्लान के साथ जाएं।

इस इंश्योरेंस प्लान में आपको आपके बच्चों के भविष्य के लिए इन्वेस्टमेंट करने का मौका मिल रहा है। इस इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत 25 वर्ष में छोटी पीरियड रखा गया है। इसके अलावा पात्रता की बात करें तो जीरो से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए आप इस इंश्योरेंस बैंक को खुलवा सकते हैं।

Best LIC Plan
Best LIC Plan

इस प्लान का अमाउंट ₹100000 या फिर अस्मित राशि तक हो सकता है। बाकी इस प्लान से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लिंक की ऑफिशल वेबसाइट का विजिट कर सकते है या फिर आप नजदीकी सेंटर पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

LIC New Jevan Anand Plan

दोस्तों इस बीमा के अंतर्गत आपके जीवन सुरक्षा और बचत दोनों का लाभ मिल सकता है। एलआईसी न्यू जीवन आनंद प्लान के अंतर्गत जो भी आवेदन करना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा अगर हम अधिकतम आयु की बात करें तो इस इंश्योरेंस प्लान का लाभ लेने के लिए अधिकतम आयु 50 वर्ष निर्धारित की गई है।

Best LIC Plan
Best LIC Plan

Maturity पीरियड 15 वर्ष से 35 वर्ष रखा गया है। बाकी इस इंश्योरेंस प्लान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट का विजिट कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप कम खर्चे पर बढ़िया इंश्योरेंस का लाभ ले सके, तो इस पॉलिसी को भी आप चुन सकते हैं।इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको पांच बेस्ट इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानकारी दे दी है। सभी प्लान ऐसे हैं, जिनमें आपको कम पैसे देने होंगे और Maturity पीरियड होने पर नॉमिनी को अच्छा खासा पैसा मिलता है। बाकी इन इंश्योरेंस प्लान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एलआईसी ऑफिस जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

New Electric Vehicle Policy , भारत में लांच हुई नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *